रेलवे ने स्टेशनों पर गंदगी फैलाने वालों से वसूला लाखों रूपये जुर्माना

0

Railway News : पश्चिम मध्य रेलवे ने स्टेशनों पर गंदगी फैलाने वालों से कुछ ही महीनों में लाखों रूपये जुर्माना वसूला है, जबलपुर, भोपाल एवं कोटा तीनों मण्डलों के सभी स्टेशनों पर स्टेशन परिसर में गंदगी एवं गाड़ियों में स्वच्छ, सुखद एवं पर्यावरण अनुकूल वातावरण मुहैया कराने के प्रति लगातार प्रयासरत है।

इसके तहत यात्रियों को स्टेशन परिसर को साफ-सुथरा रखने, धूम्रपान न करने और इधर-उधर गंदगी न फैलाने के लिए जागरूक किया जाता है। बार-बार समझाइश के बावजूद भी कुछ लोग लापरवाही बरतते हैं और समय-समय पर रेलवे प्रशासन ऐसे लोगों के खिलाफ रेलवे एक्ट के तहत जुर्माना लगाने की कार्रवाई करता है।

चालू वित्तीय वर्ष में अप्रैल से अगस्त तक गंदगी फैलाने के खिलाफ रेलवे के अभियान में कुल 6529 लोग पकड़े गये हैं, जिनसे कुल 10 लाख 24 हजार 150 रुपये जुर्माना वसूला गया है। अगस्त महीने में कूड़ा-कचरा विरोधी अभियान में कुल 2293 लोगों को गिरफ्तार किया गया, जिनसे कुल 03 लाख 81 हजार 390 रुपये का जुर्माना वसूला गया।

रेलवे प्रशासन यात्रियों से अनुरोध करता है कि रेलवे आपकी अपनी संपत्ति है, कृपया रेलवे परिसर में गंदगी न फैलाएं। स्टेशन के वातावरण को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाये रखने हेतु रेलवे प्रशासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों में सहभागी बनें। कूड़ा फेंकने वालों के खिलाफ इस तरह की कार्रवाई जारी रहेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.