करिअर

Ration Card Rule: राशन कार्ड धारकों के लिए जरुरी सूचना! 26 फरवरी से पहले करवाएं यह काम वरना राशन होगा बंद

 

 

 

देश में पैन कार्ड आधार कार्ड और वोटर आईडी के बाद राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जिस पर सब्सिडी के साथ मुफ्त अनाज वितरित किया जाता है ऐसे में देश के अलग-अलग राज्यों में समय-समय पर राशन कार्ड में कई तरह के बदलाव होते रहते हैं जिनके बारे में अगर आप नहीं जानते तो आपको काफी परेशानी हो सकती हैअगर आप इस राज्य में रहते हैं तो आपको तुरंत राशन कार्ड की ई-केवाईसी करानी होगी, नहीं तो आपको अपने डिपो पर राशन मिलना बंद हो जाएगा।

अनचाहे बच्चे को झाड़ियों में फेंके नहीं, “पालन गृह” में छोड़ जाएं !

दर्शन, यहां हम बात कर रहे हैं हिमाचल प्रदेश राज्य की राज्य सरकार ने राज्य के लाखों राशन कार्ड धारकों के लिए राशन कार्ड ई-केवाईसी अनिवार्य कर दिया है जिसके कारण लाभार्थियों को निर्धारित समय से पहले राशन कार्ड ई-केवाईसी करना होगा अन्यथा समस्या बढ़ने वाली है।

राज्य सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, राज्य में 16 लाख से ज्यादा राशन कार्ड धारकों ने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराया है इसलिए इसे ध्यान में रखते हुए राज्य खाद्य आपूर्ति विभाग ने सभी राशन कार्ड जारी कर दिए हैं लाभार्थियों को 29 फरवरी तक सत्यापन के लिए सचेत किया जा रहा है।

सरकार ने कहा है कि अगर लाभार्थी 29 फरवरी तक ई-केवाईसी नहीं कराते हैं तो मार्च से डिपो में सस्ते राशन की सुविधा नहीं मिलेगी ऐसे में आपको तुरंत राशन कार्ड को ई-केवाईसी कराने की जरूरत है नहीं तो सरकार द्वारा दिए जाने वाले मुफ्त राशन का लाभ बंद हो जाएगा।

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने कहा कि राज्य में 29 फरवरी तक ई-केवाईसी नहीं कराने वाले लाभार्थियों के राशन कार्ड ब्लॉक कर दिये जायेंगे. ऐसे में आप भी तुरंत राशन कार्ड ई-केवाईसी करा लें, नहीं तो यह समस्या बढ़ने वाली है केंद्र सरकार और राज्य सरकार राशन कार्ड पर कई योजनाओं की सुविधा देती है जिसके कारण आपको अपने कार्ड को ई-केवाईसी करने की आवश्यकता होती है।

https://prathamnyaynews.com/big-breaking/39257/

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button