देश

Ration Card Update: राशन कार्ड धारकों के लिए जरुरी ख़बर 7 दिन के भीतर करा लें यह काम वरना बंद हो जाएगी सारी सुविधा!

Ration Card Update: राशन कार्ड धारकों के लिए जरुरी ख़बर 7 दिन के भीतर करा लें यह काम वरना बंद हो जाएगी सारी सुविधा!

राशन कार्डधारकों के लिए केंद्र व राज्य सरकारें बंपर स्कीम चला रही हैं जो हर किसी का दिल जीतने का काम कर रही हैं आपके पास राशन कार्ड बना हुआ है और फ्यूचर में इसका बंपर फायदा उठाना चाहते हैं तो फिर जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा।

अनचाहे बच्चे को झाड़ियों में फेंके नहीं, “पालन गृह” में छोड़ जाएं !

अब सरकार ने राशन ग्राहकों के लिए ऐसा नियम बना दिया है जिसे इग्नोर करने का मतलब होगा स्कीम से वंचित होना इसलिए आप सरकार द्वारा बनाए गए नए नियम का पालन कर लें जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। राशन कार्डधारकों को

आगे गेंहू, चावल और तेल का लाभ लेने के लिए फटाफट ई-केवाईसी कराना होगा इसके लिए सरकार ने तारीख भी निर्धारित कर दी है जिसे जानना जरूरी होगा इसलिए जरूरी है कि आप तय तारीख तक यह काम करवा लें।

राशन कार्डधारकों के लिए ई-केवाईसी को जरूरी कराना होगा इतना ही नहीं तय तारीख तक यह कदम उठाने की जरूरत होगी जिसके लिए पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़कर ही ध्यान दें यह नियम हिमाचल की सरकार ने बनाया है।

शिमला जिला नियंत्रक विभाग ने ई-केवाईसी नहीं करवाने के लिए सख्त कदम उठाने वाली है विभाग की ओर से ऐसे परिवारों की छंटनी की जा रही है जिनके परिवार ने ई-केवाईसी नहीं करवाई है इसके बाद राशन कार्ड तुरंत बंद करने का फैसला लिया जाएगा।

https://prathamnyaynews.com/sports/33731/

इस मामले में नियंत्रक विभागीय अधिकारी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से निरीक्षकों को निर्देश जारी कर दिया है साथ ही यह भी कहा है कि निरीक्षक यह भी जांच करें बीते दो तीन महीने से जिन राशन कार्डधारकों ने अनाज का लाभ नहीं लिया है उनको सुविधा बंद कर दी जाएगी विभाग ने बताया कि तीन महीने राशन ना लेने का मतलब है कि वे लाभ नहीं लेना चाहते।

जिला नियंत्रक विभाग के अनुसार, जिला में करीब दो लाख राशन कार्ड धारक हैं इसमें 550 से ज्यादा राशन डिपो से 7,42,107 लाभार्थी सब्सिडी पर आटा, चावल, चीनी, तेल, नमक और दालों की खरीदारी करते हैं।

जिला नियंत्रक विभाग के अनुसार, जिला में करीब दो लाख राशन कार्ड धारक हैं। इसमें 550 से ज्यादा राशन डिपो से 7,42,107 लाभार्थी सब्सिडी पर आटा, चावल, चीनी, तेल, नमक और दालों की खरीदारी करते हैं।

ऐसे में विभाग राशनकार्डदारकों की ई- केवाईसी करवा रहा है। इसमें करीब 5 लाख से अधिक लोग ई-केवाईसी करवाने का काम कर चुके हैं बाकी लोग 30 नवंबर 2023 तक यह काम करवा लें, नहीं तो राशन कार्ड बंद कर दिया जाएगा।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button