मध्यप्रदेश

18 जुलाई से राजस्व महाअभियान-2.0 शुरू, ऐसे चलेगा मेगा ड्राइव

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देशन में प्रदेश में 18 जुलाई से 31 अगस्त तक राजस्व महाअभियान-2.0 संचालित किया जा रहा है। इस मेगा ड्राइव के तहत राज्य के सभी लंबित राजस्व मामलों का समय सीमा के भीतर निपटारा किया जाएगा। सीएम ने कहा, किसानों और आम लोगों की सुविधा के लिए पटवारी और मैदानी दल मुख्यालय पर रहेंगे और अपने कर्तव्यों का पालन करेंगे। इसके अलावा अभियान के तहत डिजिटल क्रॉपिंग भी की जाएगी।

महाअभियान में अच्छा कार्य करने पर किया जायेगा सम्मानित

प्रदेश के राजस्व मंत्री करण सिंह वर्मा ने कहा कि पदोन्नति में अविवादित स्थानांतरण प्रकरणों का निराकरण 30 दिन के भीतर किया जाए। वहीं विवादित नामांतरण मामले का निपटारा 150 दिनों के अंदर किया जाएगा। वहीं 90 दिन के अंदर बंटवारे के मामले सुलझाए जाएंगे। विभाजन के मामलों के समाधान की समय सीमा 90 दिन है और सीमा के मामलों को 45 दिनों के भीतर हल किया जाना चाहिए। अच्छा काम करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों को सम्मानित किया जायेगा।

1 अगस्त से फसलों का डिजिटल सर्वेक्षण

राज्य सरकार द्वारा संचालित राजस्व महाअभियान में 1 अगस्त से 15 सितम्बर 2024 तक प्रदेश की सभी फसलों का डिजिटल (फसल) सर्वेक्षण किया जायेगा। इसके लिए योग्य युवाओं का चयन किया जाएगा, जो किसानों के खेतों में जाकर फसल की फोटो खींचेंगे और उसकी जानकारी RCMS पोर्टल पर अपडेट करेंगे। इस नौकरी के लिए चयनित युवाओं को 25 जुलाई तक नौकरी का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button