न्यूज

School Holiday : 1 से 12वीं तक के छात्रों के लिए अच्छी खबर बधाई गई छुट्टियां अवकाश की घोषणा आदेश जारी इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल!

School Holiday : 1 से 12वीं तक के छात्रों के लिए अच्छी खबर बधाई गई छुट्टियां अवकाश की घोषणा आदेश जारी इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल!

School छुट्टियाँ, School News: एक बार फिर स्कूली छात्रों को बड़ी राहत मिली है. उत्तर भारत में भारी बारिश के कारण कई राज्यों में स्कूलों की छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं। स्कूलों की छुट्टियां 16 जुलाई तक बढ़ा दी गई हैं.

लगातार उत्तराखंड में तेज बारिश के कारण बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो रही है. राजधानी दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर सामान्य से ऊपर पहुंच गया है. बाढ़ के हालात को देखते हुए दिल्ली के स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई है.

दिल्ली में रविवार 16 जुलाई तक स्कूल-कॉलेजों में छुट्टियां

दिल्ली में रविवार 16 जुलाई तक स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई है. दमा की बैठक में यह घोषणा मुख्यमंत्री केजरीवाल द्वारा की गई।

स्कूलों की छुट्टी घोषणा अंबाला में भी कर दी गई है

हरियाणा में भारी बारिश के कारण अंबाला के स्कूलों में भी छुट्टी की घोषणा कर दी गई है भारी बारिश में अंबाला पंचकूला यमुनानगर में बाढ़ जैसे हालात की संभावना दिखाई दे रही है. इस बीच, अंबाला जिला प्रशासन ने स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी की घोषणा कर दी है. जिला प्रशासन ने कहा कि 15 जुलाई तक सभी स्कूल और शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे ताकि स्कूल आने वाले बच्चों को किसी तरह की परेशानी न हो. यदि 16 जुलाई रविवार को पड़ता है, तो पुणे में स्कूल सोमवार, 17 जुलाई से काम करेंगे,

उत्तराखंड के स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं
उत्तराखंड में भारी बारिश जारी है. कई दिनों के लिए स्कूल की छुट्टियों की घोषणा उत्तराखंड में कर दी गई है. इस बीच कई जिलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं. बारिश की स्थिति को देखते हुए देहरादून में स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है। 14 जुलाई को भी अवकाश घोषित किया गया है जबकि 16 जुलाई को रविवार और 17 जुलाई को हरेला अवकाश है। ऐसे में स्कूलों में 4 दिन की छुट्टी घोषित कर दी गई है. अत्यधिक वर्षा और भूस्खलन की समस्या को देखते हुए राज्य के सभी निजी और सरकारी स्कूलों के छात्रों, आंगनवाड़ी केंद्रों के शैक्षणिक और गैर-शैक्षणिक कर्मचारियों सहित 14 जुलाई को अवकाश घोषित करने का निर्णय लिया गया है.

राज्य आपातकालीन संचालन के ड्यूटी अधिकारी अजीत सिंह ने राज्य के सभी जिला अधिकारियों और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष को पत्र लिखा है। इसमें कहा गया है कि 15 जुलाई को राज्य में भारी बारिश की संभावना है. ऐसे में प्रदेश में तरह-तरह की आपदाएं, भूस्खलन और सड़कें बंद होने की घटनाएं हो रही हैं। इसके चलते राज्य के सभी स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों में 14 और 15 जुलाई को 2 दिन की छुट्टी घोषित की गई है.

नैनीताल जिले की जिलाधिकारी वंदना 14 जुलाई को जिले के सभी स्कूलों और आंगनवाड़ी केंद्रों में छुट्टी घोषित करने का आदेश जारी करेंगी. बारिश को लेकर फैसला हो चुका है.

हस्तिनापुर के कई इलाकों में छुट्टी घोषित

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ की स्थिति बनती जा रही है. बिजनौर बैराज से लगातार पानी छोड़े जाने के बाद गंगा का जलस्तर बढ़ गया है। इसके बाद हस्तिनापुर के खद्दर क्षेत्र में बाढ़ की स्थिति बन गई. ऐसी ही आपातकालीन स्थितियों को देखते हुए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं. इसके अलावा बाढ़ प्रभावित स्कूलों में अनिश्चितकालीन छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं. लोगों को सही जगह पर लाया जाता है. साथ ही बाढ़ प्रभावित इलाकों के लोगों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है.

खंड शिक्षा अधिकारी राहुल धामा ने बताया कि स्थिति सामान्य होने तक पहले आदेश में सिरजेपुर, पटेल नगर, शादीपुर गौड़ी, रुस्तमपुर, भीमकुंड, फतेपुर प्रेम, तारापुर, लतीफपुर आदि स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है। साथ ही परिजनों को भी बच्चों को स्कूल नहीं भेजने की हिदायत दी गयी है. बाढ़ की स्थिति सामान्य होने तक बच्चों को घर पर ही रहना चाहिए।

पंजाब में 16 जुलाई तक छुट्टी घोषित कर दी गई है
उत्तर भारत के तमाम राज्यों में भारी बारिश के बीच हरियाणा और पंजाब में भी हालात बेहद खराब हैं. पंजाब सरकार ने लगातार भारी बारिश को देखते हुए राज्य के स्कूलों के लिए यह फैसला लिया है। कुछ दिनों से हो रही बारिश के कारण पंजाब में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. ऐसे में सभी स्कूलों में 16 जुलाई तक छुट्टी घोषित कर दी गई है.

बता दें कि पहले 13 जुलाई तक स्कूल बंद करने की घोषणा की गई थी. हालांकि, पंजाब के 14 जिलों में अभी भी बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. करीब 1500 गांव में बाढ़ का पानी घुस गया है. बड़ी संख्या में लोग प्रभावित हैं. ऐसे में 17 जुलाई से स्कूल खुलेंगे. सुरक्षा के मद्देनजर पंजाब सरकार ने राज्य के सभी सरकारी सहायता प्राप्त मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में छुट्टियां 16 जुलाई तक बढ़ा दी हैं.

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button