Traffic Rules: नए ट्रैफिक नियमों का पालन नही करेंगे तो भरने पड़ सकते है 5000 रुपये जुर्माना !

0

दिल्ली की सड़कों पर चल रहे अपंजीकृत वाहनों का चालान: बिना रजिस्ट्रेशन के सड़क पर चलने वाले वाहनों को लेकर दिल्ली सरकार सख्त है. ऐसे वाहनों पर कार्रवाई के लिए नई गाइडलाइन जारी की गई है।

दिल्ली में अपंजीकृत वाहनों पर 5000 रुपये का जुर्माना: बिना रजिस्ट्रेशन के सड़क पर चलने वाले वाहनों को लेकर दिल्ली सरकार सख्त है. ऐसे वाहनों पर कार्रवाई के लिए नई गाइडलाइन जारी की गई है। दिल्ली सरकार की ओर से जारी नए एसओपी के मुताबिक अगर कोई वाहन बिना रजिस्ट्रेशन के सड़क पर दौड़ता हुआ पाया जाता है तो उस पर पहली बार में 5000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा और अगर वही वाहन दोबारा इस तरह का अपराध करते पाया जाता है तो जुर्माना लगाया जाएगा.

10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। साथ ही 1 साल तक की कैद का भी प्रावधान किया गया है। सड़क पर बिना रजिस्ट्रेशन प्लेट वाले वाहनों की बढ़ती संख्या को देखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है.

ऐसे में अगर आपने हाल ही में कोई नया वाहन खरीदा है, जिसका रजिस्ट्रेशन अभी तक नहीं हुआ है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। अगर आप दिल्ली की सड़कों पर एक अपंजीकृत वाहन के साथ पकड़े जाते हैं, तो आपको भारी जुर्माना भरना होगा।

अधिकारियों के मुताबिक रजिस्ट्रेशन का निशान नहीं दिखने पर भी 10 हजार रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान है. अधिकारियों का कहना है कि बिना वैध रजिस्ट्रेशन प्लेट के वाहन चलाए जा रहे हैं, ऐसे में अगर वे दुर्घटना का कारण बनते हैं तो उनका पता लगाना मुश्किल होगा.

अधिकारियों ने कहा, “कुछ मामलों में यह देखा गया है कि वाहन मालिक पंजीकरण संख्या के साथ कागज की चादरें चिपका कर चराई कर रहे थे। शोरूम को ग्राहकों को केवल पंजीकरण संख्या वाले वाहनों की पेशकश करनी चाहिए।” बता दें कि दिल्ली में अप्रैल 2019 से हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट अनिवार्य कर दी गई थी।

ये प्लेट वाहन निर्माताओं द्वारा डीलरों को दी जाती हैं और इन प्लेटों पर रजिस्ट्रेशन मार्क होता है। अधिकारियों के मुताबिक एसओपी जारी करने का मकसद बिना रजिस्ट्रेशन के सड़क पर चलने वाले वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए प्रवर्तन अधिकारियों को सशक्त बनाना है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.