मध्यप्रदेश

आज भारत बंद क्यों हैं, जानिए क्या है इसके पीछे की खास वजह?

Bharat Band : एससी एसटी आरक्षण फैसले के विरोध में कई संगठनों ने आज भारत बंद आह्वान किया है। इसे लेकर राजधानी भोपाल में पुलिस अलर्ट है। गृह विभाग ने राज्य के सभी जिलों के कलेक्टरों, पुलिस कमिश्नरों और एसपी को कानून-व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। वहीं कांग्रेस ने अभी तक इस भारत बंद को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं की है।

सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले के विरोध में देशभर के दलित और आदिवासी संगठनों ने बुधवार को भारत बंद आह्वान किया है। दलित और आदिवासी संगठनों के राष्ट्रीय परिसंघ ने मांगों की एक सूची जारी की, जिसमें अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए न्याय और समानता की मांग शामिल है। NACDAOR ने सरकार से इस फैसले को रद्द करने का अनुरोध किया क्योंकि इससे अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के संवैधानिक अधिकारों को खतरा है।

संगठन एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण पर संसद में एक नया कानून पारित करने की मांग कर रहा है, जिसने हाल ही में 6-1 बहुमत के साथ एक बड़ा फैसला पारित किया है जिसे संविधान की नौवीं अनुसूची में शामिल करके सुरक्षित किया जाना चाहिए। एससी-एसटी समुदाय में उप-कोटा लागू करने को उचित ठहराया गया। इसके साथ ही पीठ ने ओबीसी आरक्षण की तरह एससी-एसटी आरक्षण में भी क्रीमी लेयर फॉर्मूला लागू करने का सुझाव दिया।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button