Uncategorized

अपने क्षेत्र के SDM और DM में अंतर जाने, कितनी मिलती है सैलरी, कौन सी तैयारी करके बना जा सकता है ये अधिकारी

किसी भी जिले में प्रशासनिक स्तर पर डीएम के बाद सबसे आम शब्द जो आपने सुना होगा वह है एसडीएम। एसडीएम को लेकर लोगों के मन में तरह-तरह के भ्रम हैं। SDM का फुल फॉर्म (सब डिविजनल मजिस्ट्रेट) होता है।

इसे भी पढ़े,,क्लिक,,जानिए क्यों सपेरे करेंगे सीएम शिवराज सिंह चौहान की सुरक्षा वजह जान आप भी चौंक जाएंगे!

यहां मजिस्ट्रेट शब्द के कारण कुछ लोग सोच सकते हैं कि एसडीएम अदालत के संबंध में काम करता है, लेकिन ऐसा नहीं है। जबकि डीएम पूरे जिले में सबसे शक्तिशाली होता है, उसके पास प्रशासनिक कार्यों से संबंधित लगभग सभी शक्तियां होती हैं

और पूरे जिले का प्रशासन उसकी जिम्मेदारी होती है। वहीं संभाग स्तर पर एसडीएम के पास डीएम के समान अधिकार होते हैं। लोग एसडीएम की नौकरी, उनके वेतन आदि के बारे में जानना चाहते हैं। यहां हम इस पर विस्तार से चर्चा करेंगे।

इसे भी पढ़े,,क्लिक,,BJP के बागी विधायक नारायण त्रिपाठी का विंध्य पार्टी का ऐलान, 30 सीटों पर लड़ेंगे चुनाव

  एसडीएम कौन होता है? 

दंड प्रक्रिया संहिता, 1973 की धारा 20(4) के अनुसार राज्य सरकार एक अनुमंडल के प्रभारी कार्यपालक मजिस्ट्रेट को नियुक्त कर सकती है और आवश्यकता पड़ने पर उसे प्रभार से हटा सकती है। इस प्रभारी को अनुमंडल दंडाधिकारी यानी एसडीएम कहते हैं। SDM के रूप में पदोन्नत होने के बाद, कोई राज्य सरकार में DM और सचिव के पद तक पहुँच सकता है। राज्य प्रशासनिक सेवा वरीयता में एसडीएम का पद शीर्ष पर है।

एसडीएम के पद उन लोगों द्वारा भरे जाते हैं जो संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) और राज्य लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास करते हैं। एसडीएम के रूप में चयनित होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण परीक्षा पीसीएस परीक्षा है। इसका आयोजन राज्य स्तर पर किया जाता है। दरअसल, हर राज्य में एक आयोग होता है, जिसे प्रांतीय सिविल सेवा कहा जाता है। पीसीएस टॉपर्स को यह रैंक मिलती है, जबकि एक आईएएस अधिकारी की पहली पोस्टिंग उसके कैडर में प्रशिक्षण के दौरान या बाद में एसडीएम के रूप में हो सकती है। एसडीएम के काम करने का कोई निश्चित समय नहीं होता है। एसडीएम को चौबीसों घंटे ड्यूटी के लिए तैयार रहना पड़ता है।

  आपको कितना भुगतान मिलता है? 

एसडीएम के वेतन की बात करें तो उन्हें वेतन के अलावा और भी कई भत्ते मिलते हैं। एसडीएम पे बैंड 9300-34800 ग्रेड पे 5400 के साथ वेतन प्राप्त करें। एसीडीएम की शुरुआती सैलरी 56,100 रुपये तक हो सकती है। लेकिन अन्य भत्तों को जोड़ने से यह और अधिक हो जाता है। सुविधाओं को देखते हुए, एसडीएम को सरकारी आवास, सुरक्षाकर्मी और घरेलू मदद, सरकार से वाहन, एक टेलीफोन कनेक्शन, मुफ्त बिजली, राज्य के आधिकारिक दौरे के दौरान आवास, उच्च शिक्षा के लिए अवकाश, पेंशन आदि मिलते हैं।

इसे भी पढ़े,,क्लिक,,मध्यप्रदेश में अब इस विभाग के अधिकारियों का हुआ ताबड़तोड़ तबादला देखिए नई पोस्टिंग!

प्रशासनिक और न्यायिक कार्यों की देखभाल करना।

प्रादेशिक विवाद समाधान, आपदा प्रबंधन देखें।

राजस्व गतिविधियों में भूमि अभिलेखों का रखरखाव।

  राजस्व मामलों का प्रबंधन।

  सीमांकन और व्यवसाय के मुद्दों से निपटना।

  सरकारी भूमि आरक्षण, भूमि पंजीकरण।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button