मध्यप्रदेश

ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों से मिले सीएम शिवराज, कर्ज वसूली स्थगित, शून्य प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा लोन,मुर्गा मुर्गी पर भी मिलेंगे पैसे

 मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि ओला पीड़ित किसानों से कर्ज वसूली और बिजली बकाया की वसूली स्थगित की जाती है इन किसानों के कर्ज का ब्याज सरकार देगी 50 प्रतिशत से अधिक के नुकसान पर किसानों को प्रति हेक्टेयर अब 32 हजार रुपए की राहत राशि दी जाएगी।

मेरे किसान भाइयों, संकट और परेशानी है, लेकिन मैं आपको इस संकट के पार निकालकर ले जाऊंगा। मुख्यमंत्री श्री ने आज विदिशा और सागर जिले में बेमौसम बारिश तथा ओलावृष्टि से प्रभावित गांवों का दौरा कर संकटग्रस्त किसानों का दर्द साझा किया। 

इसे भी पढ़े,,,क्लिक,,कन्या विवाह को लेकर सीएम शिवराज की बड़ी घोषणा मिलेंगे इतने रुपए कैश!

मुख्यमंत्री ने कहा कि फसल बीमा की राशि अलग से दी जाएगी। उन्होंने उद्यानकी फसलों को भी सर्वे में शामिल करने के अधिकारियों को निर्देश दिए। चौहान ने कहा कि किसान चिंता नही करे, परेशान न हों, चिंता के लिए मैं मुख्यमंत्री हूं और किसान बहन और भाइयो को सभी तरह के संकट से बाहर निकाल कर ले जाऊंगा।

मुख्यमंत्री श्री @ChouhanShivraj ने विदिशा जिले की गुलाबगंज तहसील के ग्राम मूडरा गणेशपुर में ओलावृष्टि एवं अतिवर्षा से प्रभावित फसलों का जायजा लिया और संकटग्रस्त किसानों को सहायता का आश्वासन दिया। 

इसे भी पढ़ें,,क्लिक,,धांसू अवतार में आ रही Tata की शानदार SUV कार कीमत भी है बहुत कम!

मुख्यमंत्री शिवराज मंगलवार को विदिशा जिले की गुलाबगंज तहसील के पटवारी खेड़ी, घुरदा और मढ़ी गांव में ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान का जायजा लेने के बाद किसानों को ढांढस बंधाते हुए संवाद कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान चिंता नही करे, प्रत्येक प्रभावित खेत का सर्वे मानवीय दृष्टिकोण और उदारता से होगा,

जिससे किसानों को भरपूर राहत दी जा सके। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में प्रभावित जिलों में सर्वे का कार्य जारी है।उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोई भी हीला हवाली नही करे और पारदर्शी तरीके से नुकसान का सर्वे करे। उन्होंने कहा कि सर्वे सूची पंचायत भवन पर प्रदर्शित की जाएगी और आपत्ति होने पर उसका भी निराकरण किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने किसानों से कहा कि एक हेक्टेयर फसल में 50 प्रतिशत से अधिक नुकसान पर अब 32 हजार ,गाय भैंस को हानि पर सादे 37 हजार, भेड़ बकरी पर 4000,बिछिया पर 2000 तथा मुर्गा मुर्गी की हानि पर 100 रुपए प्रत्येक के मान से राहत राशि दी जाएगी। मकानों को क्षति पर भी सहायता दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए तारीख भी बढ़ाई जाएगी।ओला प्रभावित किसानों के परिवारों की बेटी की शादी भी मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में 56 हजार की राशि देकर करवाई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वे जानते है कि किसान पर क्या बीतती है। उनकी मेहनत ही नहीं, खाद, बीज, उर्वरक, दवाई सब के साथ जीवन भी संकट में आया है। मुख्यमंत्री ने कहा किसान बिलकुल चिंता नहीं करें। हम संकट से अपने किसानों को पार निकलकर ले जाएंगे। उन्होंने कहा कि राजस्व, कृषि और पंचायत विभाग की टीम सर्वे कर रही है और कलेक्टर कमिश्नर की यह जिम्मेदारी है कि वे समय पर कार्रवाई पूर्ण करें, जिससे किसानों को त्वरित राहत राशि दी जा सके।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button