करिअरदेश

केंद्रीय कर्मचारियों की हुई मौज केंद्र सरकार ने पेमेंट में किया इतने प्रतिशत का इजाफा!

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दे दी हम आपको बता दें 7th पे कमिशन केंद्र सरकार ने जारी करने का फैसला लिया है वैसे तो वर्ष में में दो बार डीए एरियर निर्धारित किया जाता है।

इसे भी पढ़ें Click Hear: मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत इन छात्राओं को मिलेगी ₹25000 की राशि 

वर्ष का पहला डीए मार्च महीने तक निर्धारित होता है। मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार यह संभावना जताई जा रही है, कि होली से पहले डीए जारी होगा लेकिन अभी तक नहीं हुआ है।

सरकार की ओर से 20 मार्च तक डीए को 38 फ़ीसदी से 42 फ़ीसदी तक यानी कि 4 फ़ीसदी तक आय में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें Click Hear: विंध्य के सुंदरजा आम को मिली GI की मान्यता! रीवा सीधी के आम का स्वाद लेगी दुनिया

पिछले 18 महीनों की बकाया मंहगाई भत्ते को लेकर अभी तक सरकार की तरफ से किसी प्रकार का कोई फैसला नहीं दिया गया है

परंतु अगर हम एक्सपर्ट की मानें तो 1 फरवरी सन 2023 को बजट पास होने के दौरान पिछले कई महीनों की बकाया में महंगाई भत्ते पर निर्णय लेना था, लेकिन ऐसी कोई भी चर्चा अभी तक नहीं की गई है। 

सातवें वेतन आयोग के नियम अनुसार अगर महंगाई भत्ता यानि डीए है 50 से ज्यादा हो तब हाउस रेंट अलाउंस (एच आर ए) में बढ़ोतरी होगी। इस स्थिति में एक्स केटेगरी के शहरों कस्बों के लिए एच आर ए में 30 फ़ीसदी वाई श्रेणी के लिए

20 फीसदी और जेड श्रेणी के लिए 10 फ़ीसदी की दर से वृद्धि की जाएगी। जबकि वर्तमान में एक्स वाई और जेड श्रेणी के कस्बों और शहरों में रहने वाले केंद्रीय कर्मचारियों को क्रमश 27, 18 और 9 फ़ीसदी एचआरए मिलता है।

इसे भी पढ़े Click Hear: सरिया और सीमेंट हुआ बेहद सस्ता अब आप भी बना सकेंगे अपने सपनों का महल!

हम आपको इस बात से अवगत करा दें कि सरकार अपने केंद्रीय कर्मचारियों को हाउस रेंट अलाउंस (एच आर ए) देती है। अगर से कोई केंद्रीय कर्मचारी किराए के मकान में रहता है

तो उसे टैक्स पर छूट प्रदान की जाती है। जिस समय पर केंद्रीय कर्मचारी इनकम टैक्स रिटर्न भरते हैं उस समय उन्हें एचआरए का ब्यौरा भी देना होता है।

उम्मीद है यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी ऐसी ही खबरों को पढ़ने के लिए नीचे दिए गए जॉइन व्हाट्सएप ग्रुप पर क्लिक करके दुआएं प्रथम नया न्यूज़ के साथ धन्यवाद। 

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button