देश

केंद्रीय कर्मचारियों को मिली बड़ी सौगात DA और फिटमेंट फैक्टर पर आया ताजा अपडेट!

केंद्रीय कर्मचारियों को मिली बड़ी सौगात DA और फिटमेंट फैक्टर पर आया ताजा अपडेट!

अब केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खबर आने वाली है जिससे उन्हें काफी राहत मिलेगी क्योंकि अब केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों का डीए और फिटमेंट फैक्टर दोनों बढ़ाने जा रही है DA और फिटमेंट फैक्टर दोनों में बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में इजाफा होना तय है।

सरकार DA और फिटमेंट दोनों फैक्टर बढ़ाएगी डीए की बात करें तो केंद्र सरकार 4 फीसदी डीए बढ़ा सकती है वही फिटमेंट फैक्टर तीन गुना किया जा सकता है।

जिससे अजवाइन की जोरदार ग्रोथ होती है इस बारे में अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है लेकिन जानकारी के अनुसार इसका खुलासा हो रहा है।

केंद्रीय कर्मचारियों के मूल वेतन को बढ़ाने में फिटमेंट फैक्टर अहम भूमिका निभाता है अब फिटमेंट फैक्टर 2.6 गुना से 3 गुना बताया जा रहा है इसका मतलब है कि अगर फिटमेंट फैक्टर 3 गुना हो जाता है तो बेसिक पे में खासी बढ़ोतरी होगी।

वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों का मूल वेतन 18000 रुपये हर माह है अगर फिटमेंट फैक्टर बढ़ जाता है तो मूल वेतन 26000 रुपये प्रति माह हो जाता है यानी मूल वेतन में 8000 रुपये की वृद्धि होगी इस तरह सालाना 96000 रुपये की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

मौजूदा समय की बात करें तो वर्तमान में 42 फीसदी डीए है और अब तेजी से DA बढ़ाने की चर्चा चल रही है मान लीजिए DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की संभावना है अगर डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो टोटल डीए 46 फीसदी हो जाता है।

जिससे वेतन वृद्धि भी देखने को मिलेगी। इससे 1 करोड़ से अधिक कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को लाभ होगा सातवें वेतन आयोग के मुताबिक केंद्र सरकार हर साल डीए में बढ़ोतरी करती है।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button