बड़ी ख़बर

खुशखबरी! फ्री राशन लेने वालों की बल्ले-बल्ले, इस महीने सरकार देगी दोगुना राशन

अगर आपके पास भी राशन कार्ड है और राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत सरकार से मुफ्त राशन मिल रहा है तो यह खबर आपके लिए है। केंद्र सरकार देशभर के 80 करोड़ जरूरतमंद लोगों को मुफ्त राशन दे रही है। होली से पहले सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी दी है। प्रत्येक कार्ड धारक को फरवरी माह में दो बार नि:शुल्क राशन मिलेगा। सरकार की ओर से होली से पहले देने की योजना है। 8 मार्च को होली है यानी इस बार 8 मार्च से पहले दूसरी बार राशन मिलेगा।

20 फरवरी 2023 से शुरू होगी वितरण
NFSA के तहत मुफ्त गेहूं-चावल वितरण उत्तर प्रदेश में 20 फरवरी 2023 से शुरू होगा। यह राज्य भर में 28 फरवरी तक जारी रहेगा। राशन दुकानों को गेहूं-चावल-बाजार का वितरण पहले 10 फरवरी से 17 फरवरी तक होता था। इस महीने दूसरी बार उत्तर प्रदेश में वंचितों को मुफ्त राशन मिलेगा। उत्तर प्रदेश में एक महीने की देरी से राशन वितरण का काम चल रहा है

लोगों को दिसंबर 2022 का राशन जनवरी 2023 में मिला। यह देरी मार्च 2022 से चल रही है। उसके बाद जनवरी 2023 का राशन फरवरी माह में दिया गया है। अब प्रशासन ने फरवरी माह में ही राशन वितरण करने का निर्णय लिया है। यूपी में 20 फरवरी से सरकारी राशन की दुकानों पर मुफ्त राशन दिया जाएगा।

घरेलू कार्ड धारकों को प्रति यूनिट 5 किलो (2 किलो गेहूं और 3 किलो चावल) का राशन मुफ्त मिलेगा। वहीं अंत्योदय कार्ड धारकों को 35 किलो, 14 किलो गेहूं और 21 किलो चावल मिलेगा। एक महीने की देरी के बाद इस बार चालू राशन व्यवस्था पटरी पर लौटेगी। मार्च का राशन अगले माह इसी माह दिया जाएगा।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button