दुनियादेश

जनसंख्या की दृष्टि भारत बना नंबर एक 142 करोड़ पहुंची गिनती चीन को छोड़ा पीछे!

भारत अब दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बन गया है। संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष की एक रिपोर्ट से पता चला है कि भारत में अब चीन की तुलना में लगभग 30 लाख अधिक लोग हैं।

इसे भी पढ़ें Click Hear: मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने लिया यह बड़ा फैसला जानिए पूरी ख़बर!

आंकड़ों के अनुसार भारत की जनसंख्या 142.86 मिलियन है। वहीं दूसरी ओर चीन की आबादी महज 142.57 करोड़ है।

वर्ष की शुरुआत में, वैश्विक विशेषज्ञों ने भविष्यवाणी की थी कि भारत 2023 में सबसे अधिक आबादी वाला देश बन जाएगा। यूएनएफपीए के नए

आंकड़े भी इसकी पुष्टि करते हैं। संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक, एक साल में भारत की आबादी में 1.56 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

1950 के बाद पहली बार भारत की जनसंख्या चीन से अधिक है।

रिपोर्ट ‘जनसांख्यिकीय संकेतक’ श्रेणी के तहत नए आंकड़े प्रदान करती है। संयुक्त राष्ट्र 1950 के दशक से विश्व जनसंख्या डेटा प्रकाशित कर रहा है।

इसके बाद भारत ने पहली बार जनसंख्या के मामले में चीन को पीछे छोड़ दिया। पिछले साल प्रकाशित एक रिपोर्ट से पता चला था कि चीन की आबादी 6 दशकों में पहली बार घटी है। चीन की जन्म दर भी गिर गई है और इस साल लाल निशान में है।

 चीन में भारत से ज्यादा लोग हैं

चीन की जीवन प्रत्याशा भारत से बेहतर है। यहां पुरुषों की औसत उम्र 76 साल और महिलाओं की औसत उम्र 82 साल है। जबकि भारत में पुरुषों की औसत आयु 74 वर्ष और महिलाओं की औसत आयु केवल 71 वर्ष है।

यूएनएफपीए के भारत प्रतिनिधि ने कहा कि अब दुनिया की आबादी 8 अरब हो गई है। हम भारत के 1.4 अरब लोगों को 1.4 अवसरों के रूप में देखते हैं। उन्होंने कहा, भारत एक मजबूत देश है।

यह शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता और आर्थिक विकास के क्षेत्रों में आगे बढ़ना जारी रखता है। टेक्नोलॉजी के मामले में हम हर दिन नए कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button