मनोरंजनवायरल

जिले में HIV ने पसारे पांव 12 माह में मिले 43 रोगी गर्भवती महिला भी मिल रही पॉजिटिव 

जिले में HIV ने पसारे पांव 12 माह में मिले 43 रोगी गर्भवती महिला भी मिल रही पॉजिटिव 

सिंगरौली जिले में एड्स के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। एआरटी सेंटर में हर महीने लगभग 4 से 5 नए HIV संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं। इस बीमारी की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को जागरूक भी कर रही है ।

एआरटी सेंटर के नोडल अधिकारी डॉ. विशेष सिंह की मानें तो नए मरीजों में 20% से अधिक मरीज दोबारा एआरटी सेंटर नहीं पहुंचते हैं और जानकारी के अभाव में HIV का संक्रमण अपने नजदीकियों और अन्य लोगों में फैला रहे हैं। जिला अस्पताल प्रबंधन ऐसे अन रजिस्टर्ड मरीजों की पहचान करने और HIV से संक्रमित लोगों को फिर से एआरटी सेंटर से जोड़ने के लिए अभियान भी चला रहा है।

जानकारी के अभाव में हो जाती हैं मरीजों की मौत 

इस अभियान के तहत अब तक सिस्टम से नहीं जुड़े मरीजों को जोड़कर उनकी काउंसिलिंग और आवश्यक उपचार प्रक्रिया प्रारंभ की जा सकेगी। HIV जांच के लिए सीमित जांच केंद्र होने से जानकारी के अभाव में ही मरीज की मौत हो जाती थी, जिससे वो एआरटी सेंटर के आंकड़ों में दर्ज ही नहीं हो पाता था, लेकिन अब सभी ब्लॉक स्तर पर स्वास्थ्य केंद्रों में की जाने वाली HIV की प्राथमिक जांच की सुविधा से HIV संक्रमित मरीजों की वास्तविक संख्या सामने आने लगी है।

गर्भवती महिलाएं भी मिल रहीं पॉजिटिव 

जनवरी से अब तक में दर्जन भर से अधिक महिलाएं एड्स पॉजिटिव मिली हैं। साथ ही कुछ गर्भवती महिलाओं की रिपोर्ट भी पॉजिटिव मिलने के बाद उन्हें डॉक्टरों की ओर से उचित परामर्श दिया गया है, क्योंकि इसका प्रभाव गर्भ में पल रहे शिशु पर भी पड़ता है। उन्हें नियमित रूप से दवाएं लेने और डॉक्टरों का सलाह लेने के लिए निर्देश दिए जा रहे हैं।

27 जगहों पर स्क्रीनिंग की सुविधा 

एड्स रोगियों को जांच की स्क्रीनिंग की सुविधा जिले में 27 जगहों पर है। लमसरई, बगदरा, बरगवां, चितरंगी, देवसर, कर्थुआ, खुटार, माड़ा, मोरवा, निवास, विंध्यनगर, लंघाडोल, बैरदह, सरौंधा, सरई में रोगियों की स्क्रीनिंग की जाती है। वहीं बैढ़न, जयंत, चितरंगी व देवसर में मरीजों के पॉजिटिव की पुष्टि भी की जाती है।

रैली से करेंगे जागरूक 

आज एक दिसंबर गुरुवार को जिला अस्पताल ट्रामा सेंटर से स्वास्थ्य विभाग की टीम जागरूकता रैली निकालेगी। एड्स से कैसे बचे इसे लेकर रैली के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाएगा। रैली जिला अस्पताल से शुरू होकर अंबेडकर चौक, तुलसी मार्ग से होते हुए जिला अस्पताल में समाप्त होगी।

जिला अस्पताल ट्रामा सेंटर में एड्स दिवस की पूर्व संध्या पर दीप प्रज्वलित कर एड्स से पीड़ित मृतकों को दी गई श्रद्धा जंलि वहीँ एडस दिवस की पूर्व संध्या पर दीप प्रज्वलित कर एड्स से पीड़ित मृतकों को श्रद्धाजंलि दी गई, इस मौके पर जिला अस्पताल के डॉक्टर व स्टाफ मौजूद रहे। 

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button