कटनीजबलपुरदेशन्यूजबड़ी ख़बरमध्यप्रदेश

नगर निगम नेता प्रतिपक्ष रागिनी मनोज गुप्ता द्वारा कटनी कलेक्टर को पत्र लिखकर प्राथमिक स्कूल स्थानांतरित करने पर रोक लगाने की मांग किया गया

नगर निगम नेता प्रतिपक्ष रागिनी मनोज गुप्ता द्वारा कटनी कलेक्टर को पत्र लिखकर प्राथमिक स्कूल स्थानांतरित करने पर रोक लगाने की मांग किया गया

रागिनी मनोज गुप्ता ने बताया कि शाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष सहित समस्त सदस्यगण एवं अभिभावक और स्थानीय बस्तीवासी द्वारा की जा रही मांग के आधार पर कलेक्टर कटनी को अवगत कराया हैं कि दलित,आदिवासी निवासरत परिवार के बच्चों के लिए सरकार द्वारा सन 2018 में शासकीय प्राथमिक शाला प्रेमनगर का उन्नयन किया गया ताकि बच्चे बस्ती के नजदीक ही अध्ययन कार्य कर सके।
उस समय विद्यालय के भवन में एन. के. जे. थाना संचालित हो रहा था इसलिए शासकीय प्राथमिक शाला प्रेमनगर को अस्थाई रूप से अंबेडकर मांगलिक भवन में विद्यालय प्रारंभ किया गया था जबकि अंबेडकर मांगलिक भवन का निर्माण आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा बस्ती में निवासरत लोगों के सार्वजनिक आयोजनों हेतु बनाया गया था लेकिन मांगलिक भवन के हॉल में कक्षा 1 से 5 तक की होती थी। एक हॉल में कक्षा 1 से 5 तक का अध्यापन किस प्रकार किया जाता होगा इसका आंकलन आप स्वयं कर सकते है।
उन्होंने बताया कि सत्र 2021 में एन. के. जे. थाना का नवीन भवन निर्मित हो जाने के बाद थाना अपने भवन में स्थानांतरित हो गया था। उसके बाद विद्यालय का भवन विद्यालय को प्राप्त हो गया तब से विद्यालय अपने भवन में विधिवत संचालित हो रहा है। इसमें सिर्फ बच्चों के लिए स्थाई पेयजल और शौचालय की सुविधा नहीं है।
जर्जर पड़े अंबेडकर मांगलिक भवन का सौंदर्यीकरण का जिम्मा स्थानीय लोगों द्वारा उठाया गया और पुनः बस्ती वासियों के गरीब बच्चों के विवाह आदि कार्यक्रम उक्त भवन में आयोजित किए जाने लगे।
सूत्रों से ज्ञात हुआ है कि पुनः शासकीय प्राथमिक शाला प्रेमनगर को मांगलिक भवन में और शास. प्राथ. शाला, प्रेम नगर के भवन में शास. माध्य. एन. के. जे. शाला को स्थानांतरित करने प्रक्रिया चल रही है जिसका हम सभी विरोध करते है। इस प्रकार की व्यवस्था से गरीब परिवार के बच्चों का तो शिक्षक का प्राथमिक स्तर ही समाप्त हो जायेगा। मांगलिक भवन के एक हॉल में 200 बच्चों का अध्यापन कार्य क्या होगा सिर्फ घेराबंदी तक ही संभव है। इस भवन में विद्यालय योग्य कोई सुविधा नहीं है।
उन्होंने मांग की है की इस विद्यालय को स्थानांतरित की प्रक्रिया को स्थगित करते हुए दोनों विद्यालय को यथा स्थान पर रहने दिया जाये ताकि विद्यालय विधिवत रूप से संचालित होते रहे। साथ ही प्रेम नगर प्राथमिक विद्यालय में बच्चों को स्थायी पेयजल और शौचालय की सुविधा मुहैया कराने की कृपा करें जो कि विद्यालय परिसर में नहीं है।
उन्होंने बताया कि उचित न्याय की प्रतीक्षा में दलित हरिजन आदिवासी मजदूर वर्ग जो सिर्फ शासकीय योजनाओं पर निर्भर रहते है उन गरीब परिवार के बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए विद्यालयों को स्थानांतरित ना करते हुए अंबेडकर मांगलिक भवन को सार्वजनिक आयोजनों हेतु यथावत रखा जाए और उसका जीर्णोद्धार भी कराया जा सके।।

संवाददाता:-अज्जू सोनी उमरिया पान ढीमरखेड़ा कटनी

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button