मध्यप्रदेश

MP NEWS: नारी सम्मान योजना ऑनलाइन पंजीकरण: मध्य प्रदेश की महिलाओं को ₹2000 प्रति माह 

MP NEWS: नारी सम्मान योजना ऑनलाइन पंजीकरण: मध्य प्रदेश की महिलाओं को ₹2000 प्रति माह

नारी सम्मान योजना फॉर्म कैसे भरें , नारी सम्मान योजना ऑनलाइन पंजीकरण: नारी सम्मान योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने की थी। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को 1500 रुपये प्रति माह देने की योजना है। साथ ही गैस सिलेंडर के लिए 500 रुपए दिए जाएंगे। कुल मिलाकर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने महिलाओं को 2000 रुपये प्रति माह देने की योजना बनाई है. हालांकि अभी तक इसके लिए कोई पोर्टल लॉन्च नहीं किया गया है। लेकिन चुनाव के बाद कमलनाथ कांग्रेस की सरकार बनने पर ही मध्य प्रदेश की महिलाओं (नारी सम्मान योजना ऑनलाइन पंजीकरण) की सुविधा दी जाएगी।

नारी सम्मान योजना क्या है, नारी सम्मान योजना 2023 का लाभ किसे मिलेगा मध्य प्रदेश के एमपी में रहने वाली गरीब महिलाओं को कमलनाथ सरकार आर्थिक मदद देने जा रही है। गैस सिलेंडर के लिए 500 रुपये के साथ ही महिलाओं के खाते में हर महीने 1500 रुपये डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किये जायेंगे. आवेदन प्रक्रिया 9 मई से शुरू हो चुकी है। बताया जाता है कि अब तक करीब 50 हजार महिलाएं इसकी चपेट में आ चुकी हैं।

बताया कि इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक महिला की उम्र 18 से 7 वर्ष के बीच होनी चाहिए। जहां सभी जाति की महिलाओं को इस योजना का समान रूप से लाभ मिलेगा। जिन लोगों ने अपने बैंक खातों को आधार से जोड़ा है, उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा।

आवश्यक दस्तावेज क्या हैं?

नारी सम्मान योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को अपने स्वयं के आवश्यक दस्तावेजों जैसे आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, समग्र आईडी, बैंक खाता, पासबुक, पासपोर्ट आकार की तस्वीर और मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी।

आवेदन कैसे करें

नारी सम्मान योजना (Nari Samman Yojana in MP) में आवेदन करने की विशेष प्रक्रिया है। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता घर-घर जाकर महिलाओं के आवेदन पत्र भरेंगे. इस योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन भरा जा रहा है। आवेदन भरने के बाद उसकी पावती दी जाएगी।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button