देशन्यूज

पीएम किशन: किसानों के लिए खुशखबरी, EKYC में बड़ा अपडेट, शुरू हुई ये नई सुविधा, ऐसे मिलेगा फायदा, जानें खाते में कब आएगी 2000 की 14वीं किस्त?

पीएम किशन: किसानों के लिए खुशखबरी, EKYC में बड़ा अपडेट, शुरू हुई ये नई सुविधा, ऐसे मिलेगा फायदा, जानें खाते में कब आएगी 2000 की 14वीं किस्त?

इस योजना में किसानों को हर 4 महीने में 3 किस्तों में आधार कार्ड से जुड़े बैंक खाते में सालाना 6000 रुपये सीधे ट्रांसफर किए जाते हैं।

पीएम किसान 14वीं किस्त अपडेट: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के करोड़ों लाभार्थी किसानों के लिए अच्छी खबर है। 14वीं किस्त से पहले, केंद्र सरकार ने चेहरे की प्रमाणीकरण सुविधा के साथ पीएम किशन मोबाइल ऐप लॉन्च किया। इसके तहत किसान घर बैठे भी बिना ओटीपी या फिंगरप्रिंट के अपना चेहरा स्कैन करके ई-केवाईसी कर सकते हैं। ध्यान दें कि 14वीं किस्त का लाभ केवल उन्हीं किसानों को मिलेगा, जिन्होंने ईकेवाईसी, बैंक खाते से आधार नंबर लिंक और फिजिकल वेरिफिकेशन करा लिया है। उसी आवेदन पत्र में लिंग , नाम, खाता संख्या, मोबाइल नंबर, आधार नंबर या पते की जानकारी दोबारा आधिकारिक वेबसाइट पर जांच लें, अन्यथा गलतियों के कारण किस्त अवरुद्ध हो सकती है।

14वीं किस्त जून के अंत तक आ सकती है

दरअसल, पीएम किशन दुनिया की सबसे बड़ी डीबीटी योजनाओं में से एक है, जहां किसानों को आधार कार्ड से जुड़े बैंक खातों में 6000 रुपये मिलते हैं। वार्षिक राशि हर 4 महीने में 3 किस्तों में सीधे ट्रांसफर की जाती है। 11 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 2.42 लाख करोड़ रुपये हस्तांतरित किए गए हैं, जिनमें से 3 करोड़ से अधिक महिलाएं हैं। योजना के नियमों के मुताबिक पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी 1 दिसंबर से 31 मार्च तक आती है, जून के अंत तक 14वी किस्त रिलीज होने की संभावना है, लेकिन फाइनल डेट को लेकर अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

OTP और फिंगरप्रिंट के बिना फेस स्कैन द्वारा eKYC

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसानों को आय सहायता के लिए केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी और लोकप्रिय योजना “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि” के तहत फेस ऑथेंटिकेशन फीचर के साथ प्रधानमंत्री किसान मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप से फेस ऑथेंटिकेशन फीचर का उपयोग करके आधुनिक तकनीक का सबसे अच्छा उदाहरण, किसान दूर से ईकेवाईसी पूरा कर सकते हैं, बिना ओटीपी या फिंगरप्रिंट के घर पर आसानी से चेहरा स्कैन कर सकते हैं और 100 अन्य किसानों को उनके घर पर केवाईसी करने में मदद कर सकते हैं। केवाईसी को अनिवार्य बनाने की आवश्यकता को समझते हुए, भारत सरकार ने किसानों की केवाईसी राज्य सरकार के अधिकारियों की क्षमता बढ़ा दी है, ताकि प्रत्येक अधिकारी 500 किसानों के लिए केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सके।

ऐसे डाउनलोड करें ऐप

नए ऐप का उपयोग करना बहुत आसान है, यह Google Play Store पर डाउनलोड के लिए आसानी से उपलब्ध है। ऐप किसानों को योजना और प्रधानमंत्री किसान खाते से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारी भी प्रदान करेगा। इसमें किसान बिना यूजर स्टेटस मॉड्यूल के जमीन की बुआई की स्थिति, बैंक खाते से आधार लिंक और ई-केवाईसी के बारे में जान सकेंगे। विभाग ने लाभार्थियों के लिए उनके घर पर आधार से जुड़े बैंक खाते खोलने के लिए इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ( आईपीपीबी ) के साथ भी हाथ मिलाया है ।

इन शर्तों में परिवर्तन

पीएम किशन पोर्टल पर उपलब्ध फार्मर्स कॉर्नर का लाभ वे लाभार्थी किसान उठा सकते हैं, जो लाभार्थी होने की शर्तों को पूरा नहीं करते हैं और योजना से अपना नाम हटाना चाहते हैं, इसका उपयोग लाभ सरेंडर करने के लिए भी किया जा सकता है।

आप पीएम किसान मोबाइल ऐप के जरिए योजना से जुड़े सभी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आप पीएम किसान पोर्टल पर जाकर भी अपना नाम सही कर सकते हैं, इसके लिए आपको आधार कार्ड वाइज करेक्शन लिंक पर जाना होगा, जहां क्लिक करते ही एक पेज खुलेगा और आपको अपना सुधार करने का विकल्प मिलेगा। नाम, जिससे आप बदल सकते हैं.

यदि आप इस योजना से अपना नाम हटाना चाहते हैं, तो यहां एक और विकल्प जोड़ा गया है जिसे पीएम किसान लाभ का स्वैच्छिक समर्पण कहा जाता है। यहां आप सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालें और फिर कैप्चा डालें। इसके बाद Get OTP पर क्लिक करें. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिससे रजिस्ट्रेशन करते ही आपकी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button