बड़ी ख़बर

ब्रेकिंग न्यूज आधार कार्ड हो सकता है निरस्त सरकार द्वारा जारी PVC कॉर्ड सभी के लिए जरूरी 

आधार कार्ड हो सकता है निरस्त सरकार द्वारा जारी PVC कॉर्ड सभी के लिए जरूरी 

UIDAI ने लोगों की सहूलियत के लिए पीवीसी आधार कार्ड जारी किया था। लेकिन अब UIDAI ने ट्विट करके बताया है कि, बाजार में तैयार किए गए पीवीसी आधार कार्ड मान्य नहीं होंगे। ऐसे में जिन लोगों ने बाजार से या आसपास की दुकान से PVC आधार कार्ड तैयार कराया है तो उनका आधार कार्ड अमान्य होगा

खबर विस्तार से 

आपको बता दें आधार कार्ड आज के दौर में काफी जरूरी दस्तावेज बन गया है। लगभग सभी जरूरी काम चाहे वे प्राइवेट सेक्टर से जुड़े हों या फिर सरकारी काम हों आधार के बिना नहीं हो सकते हैं। इसलिए अगर आपके पास भी ये वाला PVC आधार कार्ड है तो आपको तुरंत नए आधार कार्ड के लिए अप्लाई कर देना चाहिए। 

ये वाला PVC आधार क्यों हुआ अमान्य – PVC आधार कार्ड एटीएम, ऑफिस आई कार्ड या डेबिट कार्ड की तरह से पर्स में रखा जा सकता है। इसमें सिक्योरिटी के कई फीचर्स होते है। जैसे पीवीसी आधार में क्यूआर कोड स्कैन करके आपकी पहचान का तुरंत सत्यापन किया जा सकता है। जबकि खुले बाजार में तैयार होने वाले पीवीसी आधार कार्ड में ये सभी सुविधाएं नहीं होती।

UIDAI ने दी जरूरी सूचना – UIDAI ने ट्वीट कर खुले बाजार से पीवीसी आधार की कॉपी के ना इस्तेमाल की सलाह दी है। UIDAI ने सुरक्षा और सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए ग्राहकों से इस तरह के पीवीसी कार्ड को इस्तेमाल ना करने की अपील की है।

UIDAI कहा कि uidai.gov.in से डाउनलोड किया गया आधार या आधार लेटर या एम-आधार (m-aadhaar) प्रोफाइल या आधार पीवीसी कार्ड, जो UIDAI की ओर से जारी किया गया हो, उसे ही आधार कार्ड (Aadhaar Card) से जुड़े काम में इस्तेमाल किया जा सकता है।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button