Uncategorized

भारत की सबसे खूबसूरत अधिकारी 24 साल की उम्र के 2 बार पास की UPSC बनी IAS

भारत की सबसे खूबसूरत अधिकारी 24 साल की उम्र के 2 बार पास की UPSC बनी IAS

 

UPSC Success Story: दिव्या तंवर 2021 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं। अब वे यूपीएससी में एआईआर 105 प्राप्त कर आईएएस अधिकारी बनने जा रहे हैं। यूपीएससी की तैयारी के लिए उन्होंने कोई कोचिंग नहीं ली।

दिव्या तंवर की सफलता की कहानी : यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा है। कई उम्मीदवारों को इसे क्रैक करने में सालों लग जाते हैं। ऐसे में अगर किसी उम्मीदवार से कहा जाए कि उसने 24 साल की उम्र में दो बार यूपीएससी सीएसई की परीक्षा पास की है और टॉपर बना है तो यकीन करना मुश्किल है. तो क्या हरियाणा की आईपीएस अधिकारी दिव्या तंवर।

आईपीएस दिव्या तंवर हरियाणा के महेंद्रगढ़ की रहने वाली हैं। सरकारी स्कूल में पढ़ाई शुरू करने के बाद उनका चयन नवोदय विद्यालय महेंद्रगढ़ के लिए हो गया। दिव्या ने विज्ञान विभाग से स्नातक की पढ़ाई पूरी की।

दिव्या के घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी। 2011 में पिता की मौत के बाद परिवार को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा । दिव्या बचपन से ही पढ़ाई में मेधावी थी। मां बबीता तंवर ने उनकी पढ़ाई में काफी मदद की।

दिव्या के घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी। 2011 में पिता की मौत के बाद परिवार को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा। दिव्या बचपन से ही पढ़ाई में मेधावी थी। मां बबीता तंवर ने उनकी पढ़ाई में काफी मदद की।

  ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू की। दिव्या ने डेढ़ साल की तैयारी के बाद यूपीएससी की पहली परीक्षा दी। उनके मॉक यूपीएससी इंटरव्यू वीडियो सोशल मीडिया पर अक्सर देखे जाते हैं 

  दिव्या ने कोई कोचिंग नहीं ली और अपने पहले ही प्रयास में यूपीएससी प्रीलिम्स क्लियर कर लिया। हालाँकि, बाद में उन्होंने यूपीएससी मेन्स की तैयारी के लिए टेस्ट सीरीज़ के साथ-साथ कई तरह के ऑनलाइन स्रोतों की सहायता ली

  प्रीलिम्स क्लियर करने के बाद, वह यूपीएससी कोचिंग मेंटरशिप प्रोग्राम में शामिल हो गए। दिव्या तंवर अब एक IAS अधिकारी बनने के लिए पूरी तरह तैयार हैं क्योंकि उन्होंने AIR 105 के साथ UPSC परीक्षा 2022 को पास कर लिया है। वर्तमान में वह 2021 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। यह उनका दूसरा प्रयास था। अपने शुरुआती प्रयास में, उन्होंने अखिल भारतीय रैंक 438 (AIR) के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की और एक आईपीएस पद पर चुनी गई।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button