कटनीजबलपुरदेशधर्मन्यूजबड़ी ख़बरमध्यप्रदेश

भोले नाथ की बारात में जमकर थिरके भक्त, शिव पार्वती विवाह हुआ संपन्न

भोले नाथ की बारात में जमकर थिरके भक्त, शिव पार्वती विवाह हुआ संपन्न

कटनी /उपनगरीय क्षेत्र न्यू कटनी जंक्शन स्थित एस.के.पी.कालोनी शिव मंदिर में प्रतिदिन सुबह पाली में आयोजित पार्थिव शिव लिंग निर्माण और दूसरे टाइम चल रही शिव महापुराण कथा के चौथे दिवस भगवान भोले नाथ की बारात स्थानीय रोशन नगर स्थित राम जानकी मंदिर से चलकर कथा स्थल एस.के .पी .शिव मंदिर तक पहुँच कर भगवान भोले बाबा का विवाह माता पार्वती जी के साथ श्रावन की बुंदकियों के मध्य कथा वाचक महंत सीतारमण जी महाराज के मुखार बिंदु द्वारा उच्चारित वेदमंत्रों द्वारा सम्पन्न हुआ।
इस अवसर पर भगवान औघड़दानी के बारात में घोड़ा ,रथ सहित समस्त भक्त बाराती विभिन्न प्रकार की वेशभूषा और अलग -अलग बनावट रूपी मुखौटों में ढोल नगाड़ों के मध्य इस तरह झूम झूम कर नृत्य कर रहे थे मानो शंकर भगवान के गण स्वयं धरती पर अवतरित होकर भोले बाबा के बारात की अनुपम शोभा बढ़ा रहे हों।
कथा स्थल पर बारातियों के स्वागत सत्कार,कलश दिखाने सहित आगमन उपरांत जल पान और स्वल्पाहार की समुचित व्यवस्था माँ जगत जननी के पक्ष वालों की ओर से महान शिवभक्त सेवानिवृत्त शिक्षक राजेंद्र प्रसाद त्रिपाठी, अमित शुक्ला एडवोकेट, अजय शर्मा, महेन्द्र सोनी की ओर से गयी थी।
इस अवसर पर परम पूज्य गुरूदेव द्वारा उपस्थित अपार जनसैलाब को अपने मधुर वाणी से सिंचित करते हुये स्पष्ट किये क़ि पवित्र श्रावण माह में भोले नाथ की बारात प्रसंग में जिन -जिन भक्तों ने भी बाराती और घराती बनकर भोले बाबा के विवाह के साक्षी बने हैं,उनके घर पर जीवन पर्यन्त होने वाले समस्त मांगलिक कार्यों में भगवान शिव स्वयं उपस्थित रहकर उनके कार्यों को निर्विघ्न सफल कराने में कोई कोर कसर नहीं छोडेंगे,ऐसा उनका विश्वास है।
कथा के प्रारंभ में महंत महामुनी जी द्वारा नारद मोह की कथा का चित्रण बड़े ही रोचक और मनमोहक ढ़ंग से उपस्थित जनसैलाब के समक्ष प्रस्तुत किये।जिसे सुनकर भक्तों के हृदय में भगवान शिव के प्रति अगाध श्रद्धा के भाव अंकुरित हुये।
अंत में भगवान शिव की पूजा अर्चना और आरती के उपरांत रोज की तरह कार्यक्रम स्थल पर भव्य भंडारे का सुन्दर कार्यक्रम आयोजित हुआ।
कल भगवान श्रीगणेश जी का जन्मोत्सव मनाया जायेगा।

संवाददाता:-अज्जू सोनी उमरिया पान

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button