न्यूज

मध्य प्रदेश के कई इलाकों में ओलावृष्टि और भारी बारिश, मानसून जैसा मौसम, पढ़िए अब क्या होगा

मध्य प्रदेश में रविवार की सुबह बिल्कुल भी सुखद नहीं रही। कई इलाकों में भारी बारिश और ओलावृष्टि की खबर है। जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कुछ इलाकों में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की भी सूचना है। इतनी तेज हवाओं से कई घर उड़ गए। कहां और कितना नुकसान हुआ है, इसका औपचारिक आकलन सोमवार से शुरू होने की संभावना है।

मध्य प्रदेश के 19 जिलों में ओलावृष्टि

प्रारंभिक जानकारी मिली है कि मध्य प्रदेश के 19 जिलों में ओलावृष्टि हुई है. कई अन्य जिलों में भारी बारिश हुई। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के साथ इंदौर, नर्मदापुरम, गुना, राजगढ़, देवास रायसेन, बिदिशा, खरगोन, सिवनी, जबलपुर, मंडला, नरसिंहपुर, सागर, छिंदवाड़ा और ग्वालियर में आंधी और ओलावृष्टि हुई।

पंजाब-हरियाणा के कुछ हिस्सों से आए बादल मध्य प्रदेश में परेशानी पैदा कर रहे हैं

दरअसल यह बादल मध्य प्रदेश का नहीं है। पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और पाकिस्तान से होकर गुजरता है और भारत में पंजाब और हरियाणा पर बारिश करता है। इस साल की शुरुआत से ही विश्व के पश्चिमी महासागर में उठे तूफान से उठे बादल मध्य प्रदेश पहुंच रहे हैं। कुछ बादल मध्य प्रदेश की ओर भी बढ़ रहे हैं। प्रकृति में इस तरह के बदलाव बहुत कम देखने को मिलते हैं। यही कारण है कि मौसम विभाग के वैज्ञानिक कोई सटीक भविष्यवाणी नहीं कर पा रहे हैं। सेटेलाइट तस्वीरों के आधार पर यही कहा जा सकता है कि बादल बहुत घने हैं और पश्चिमी विक्षोभ के बादल कम से कम 4 मई तक मध्य प्रदेश में जनजीवन को अस्त-व्यस्त करते रहेंगे.

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button