मध्यप्रदेशराजनीति

MP NEWS: सीएम शिवराज ने कर दिया बड़ा ऐलान आगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का बढ़ा वेतन और 5 लाख का होगा बीमा!

MP NEWS: सीएम शिवराज ने कर दिया बड़ा ऐलान आगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का बढ़ा वेतन और 5 लाख का होगा बीमा!

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आंगनबाडी कार्यकर्ताओं का मानदेय 10 हजार से बढ़ाकर 13 हजार रुपये किया जायेगा. मानदेय में प्रोत्साहन के रूप में प्रति वर्ष 1000 रुपये की वृद्धि की जाएगी। मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को अलग से 1000 रुपये प्रतिमाह मिलेंगे। मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 6 हजार 500 रुपये प्रतिमाह है। आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को एक लाख 25 हजार और सहायिकाओं को एक लाख रुपये दिये जायेंगे. आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व सहायिकाओं को 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य व दुर्घटना बीमा दिया जाएगा। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के 50 प्रतिशत पद सहायिकाओं की पदोन्नति से भरे जायेंगे तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी शासकीय सेवकों का लाभ दिया जायेगा . यह घोषणा माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भेल दशहरा मैदान में आयोजित आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सम्मेलन में की, मुख्यमंत्री भारतीय मजदूर संघ एवं मध्यप्रदेश आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायक महासंघ का सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

योजना को क्रियान्वित करने में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भूमिका सराहनीय है

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। लाड़ली लक्ष्मी योजना के क्रियान्वयन में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के क्रियान्वयन में आंगनबाडी कार्यकर्ताओं की अहम भूमिका रही है. मुख्यमंत्री लाडली परधा योजना को लागू करने के लिए आंगनबाड़ी बहनों ने काफी मेहनत की है, जो सराहनीय है। बहनों ने दिन-रात के कम समय में 1 करोड़ 25 लाख का रजिस्ट्रेशन कराया, यह बड़ी उपलब्धि है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाएं कुपोषण को कम करने के लिए लगातार प्रयास कर रही हैं। सरकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भूमिका सराहनीय है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमारी सरकार ने हमेशा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मेहनत और उनके द्वारा समाज के लिए किए गए कार्यों का सम्मान किया है और समय-समय पर उनके पारिश्रमिक में वृद्धि की है.

मुख्यमंत्री लाडली पर्धा योजना सामाजिक क्रांति की एक महत्वपूर्ण कड़ी है

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली पर्धा योजना मेरे दिल से निकली परियोजना है. प्राचीन भारत में महिलाओं का बहुत सम्मान किया जाता था, लेकिन देश को गुलाम बनाने के बाद महिलाओं के साथ गलत व्यवहार किया जाने लगा। ऐतिहासिक रूप से, महिलाओं को भी घर में दोयम दर्जे का दर्जा दिया गया था। बहनें छोटी-छोटी जरूरतों के लिए भी दूसरों पर निर्भर रहती थीं। उनकी स्थिति में सुधार के लिए राज्य में लाडली लक्ष्मी योजना, कन्या विया योजना, अन्य प्रोत्साहन गतिविधियों और महिला सशक्तिकरण योजनाओं को लागू किया गया। इस सामाजिक क्रांति में लाड़ली पहनना योजना भी एक महत्वपूर्ण कड़ी है। सम्मेलन में भारतीय मजदूर संघ एवं मध्य प्रदेश आंगनबाडी अकार्ता सहायिका महासंघ के प्रतिनिधियों ने भी अपने विचार रखे।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button