रीवा

रीवा जिले को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दी बड़ी सौगात, क्या आप जानते हैं?

रीवा जिले को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दी बड़ी सौगात, क्या आप जानते हैं?

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा पशुधन संजीवनी योजना चलाई जा रही है। रीवा जिले को इस योजना के तहत 11 पशु चिकित्सा वाहन मिले हैं जहां पशुओं के लिए चिकित्सा वाहन उपलब्ध कराये जायेंगे. वहीं उप निदेशक पशुपालन विभाग। राजेश मिश्रा ने बताया कि रीवा सांसद जनार्दन मिश्रा 16 मई को शाम साढ़े चार बजे सभी वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे.

बताया जाता है कि मुख्य परियोजना कलेक्ट्रेट परिसर में की जाएगी. दावा यह भी है कि राज्य सरकार के निर्देश पर 17 मई को संबंधित क्षेत्रों के विधायक इन वाहनों को अपने-अपने विधानसभा मुख्यालय से पशु चिकित्सा वाहनों के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में भेजेंगे. 

मिली जानकारी के अनुसार हनुमना व रीवा को दो-दो पशु चिकित्सा वाहन दिए गए हैं. इसके अलावा रायपुर कर्चुलियान नईगढ़ी, मऊगंज, सिरमौर, जवा, गंगेव, त्योथर जिला पंचायतों को एक-एक वाहन उपलब्ध कराया गया है। वहीं रीवा नगर निगम को यूपी के मिर्जापुर बॉर्डर तक ग्रामीण क्षेत्रों में hanumana क्षेत्र में 2-2 वाहन है.  चूंकि यह एक पहाड़ी क्षेत्र है, इसलिए यहां दो वाहनों की आवश्कता थी

मध्य प्रदेश सरकार ने मवेशियों के समय पर इलाज के लिए यहां टोल फ्री नंबर भी जारी किया है, आप 1962 नंबर पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आधे घंटे के भीतर एंबुलेंस वाहन पहुंचने के निर्देश है। वही इलाज से पहले ₹150 प्रति शुल्क देना होता है। हालाकि पशु को उठाने के कोई व्यवस्था नहीं है।  वहीं विपरीत परिस्थिति में संबंधित क्षेत्र की गौशालाओं से मदद ली जा सकती है। वहीं, इस पूरे वाहन में जीपीएस स्ट्रीट लाइट फ्रिज और ऑपरेशन थियेटर भी है।

वाहन में तीन लोगों की टीम होगी

पशु चिकित्सा वाहन में तीन की टीम रहेगी। एक वेटरनरी डॉक्टर, दूसरा फील्ड ऑफिसर और कंपाउंडर और तीसरा ड्राइवर। वाहन चलाने के लिए क्षेत्र के गौसेवकों को शामिल किया जाता है। कंसल्टेंसी  डॉक्टर को 56,000 रुपये, कंपाउंडर को 22,000 रुपये और ड्राइवर को 18,000 रुपये का भुगतान करेगी।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button