मध्यप्रदेश

लोगों की समस्याओं का मौके पर किया जाएगा समाधान

लोगों की समस्याओं का मौके पर किया जाएगा समाधान

10 से 25 मई तक मुख्यमंत्री जन सेवा का द्वितीय चरण

मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान का दूसरा चरण 10 मई से शुरू होगा। इसके लिए 67 सिविल सेवाओं का चयन किया गया है। लोगों की समस्याओं का मौके पर ही समाधान करने के लिए समाहरणालय, जिला पंचायत सहित सभी शासकीय कार्यालयों में प्रतिदिन शिविर का आयोजन किया जायेगा. इसके लिए सामान्य प्रशासन विभाग भोपाल से निर्देश जारी कर दिए गए हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इस अभियान की शुरुआत 10 मई को अलीराजपुर जिले से करने जा रहे हैं. इस दिन जिले में बड़ा आयोजन होगा। मुख्यमंत्री की उपस्थिति में बड़े कार्यक्रम होंगे और लोगों की समस्याओं का भी समाधान होगा. खास बात यह है कि इस रैली में मुख्यमंत्री लोगों से पूछेंगे कि क्या उन्हें किसी अधिकारी या कर्मचारी से कोई शिकायत है. इसमें जनप्रतिनिधि भी शामिल हो सकते हैं। शिकायत मिलने के बाद मुख्यमंत्री ऐसे अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्णय ले सकते हैं। पिछले जनसेवा अभियान में भी मुख्यमंत्री ने मंच से सरकारी सेवाओं में भ्रष्ट और घोर लापरवाही को निलंबित करने का आदेश दिया था. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक चुनावी साल में प्रचार को सफल बनाने के लिए सामान्य प्रशासन विभाग लामबंद हो गया है। इसके लिए उन्होंने कलेक्टर को निर्देश दिए कि जिन कार्यालयों में शिविर लगाए जाएंगे, वहां नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएं। साथ ही, 67 चयनित सेवाओं के लिए आवेदन, चाहे वे ऑनलाइन हों या ऑफलाइन, जो अभियान से पहले लंबित हैं, अभियान के दौरान शीघ्रता से हल किए जाने चाहिए। साथ ही प्रतिदिन निस्तारित आवेदनों की संख्या पोर्टल में दर्ज की जाये।

लापरवाह और भ्रष्टाचारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी

सरकारी नौकरियों में लापरवाह अफसरों और भ्रष्टाचारियों पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक बार फिर बड़ी कार्रवाई करने जा रहे हैं। अभियान के दौरान जिन अधिकारियों व कर्मचारियों पर भ्रष्टाचार व अन्य आरोप लगे हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। सीएम हेल्पलाइन पर प्राप्त शिकायतों के आधार पर ऐसे अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ निलंबन से लेकर तबादले तक की कार्रवाई की जाएगी. इस अभियान से लोगों को घर बैठे सरकारी सेवाओं का लाभ मिलेगा और समस्याओं का भी समाधान होगा। सामान्य प्रशासन विभाग ने इस संबंध में सभी जिलों में निर्देश जारी कर दिए हैं।

इन सेवाओं का लाभ मिलेगा

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में आम जनता से जुड़ी 67 सेवाओं को संबोधित करने के लिए अभियान चलाया जाएगा. इनमें नाम, संभाग, स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, बिल्डिंग परमिट, ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण जैसी सेवाएं शामिल हैं। ये सेवाएं राजस्व, सामान्य प्रशासन, शहरी विकास और आवास, पंचायत और ग्रामीण विकास, नियोजन, आर्थिक और सांख्यिकी, सार्वजनिक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, ऊर्जा, श्रम, आदिवासी कल्याण, उच्च शिक्षा, कृषि विपणन बोर्ड, सहकारी समितियां, तकनीकी शिक्षा-कौशल हैं। विकास।यह रोजगार, बागवानी और परिवहन विभाग के अंतर्गत आता है।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button