क्राइम ख़बर

विंध्य में PDF से पैसे की क्लोनिंग करने वाले 2 शातिर कीओस्क संचालक गिरफ्तार 

विंध्य में PDF से पैसे की क्लोनिंग करने वाले 2 शातिर कीओस्क संचालक गिरफ्तार 

सिंगरौली में फिंगरप्रिंट की मदद से बैंक में जमा पैसे की क्लोनिंग करने वाले गिरोह से 2 कीओस्क संचालक को सरई पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने यह कार्यवाही उस समय की है

जब फरियादी मदन जायसवाल के खाते से बिना फिंगरप्रिंट, पासबुक के बैंक में पड़ी राशि निकली गई थी। दोनों आरोपी के विरुद्ध अपराध पंजीबध्द कर विधिवत कार्यवाही के पश्चात गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेजा गया।

बैंक खाते से राशि गबन पर फरियादी पंहुचा थाने 

सरई थाना क्षेत्र का निवासी मदन प्रसाद जायसवाल पिता सूर्यलाल जायसवाल (35) ने अपनी फरियाद लेकर सरई थाना में आया और अन्य 02 लोगो के साथ लिखित आवेदन पत्र प्रस्तुत किया था।

आवेदन में उल्लेख किया की उसके बैंक खाता में पड़ी राशि निकाली गई है। जिसके बाद प्रस्तुत आवेदन पत्र की बारीकी से जाँच की गई। जांच के दौरान संबंधित बैंक से खातो की डिटेल एवं आहरित राशि की जानकारी प्राप्त की गई।

फिंगरप्रिंट से फ्रॉड करने का क्या है मामला

धोखा धड़ी के शिकार हुए फरियादी की संबंधित शिकायत अत्यन्त गंभीर होने से पुलिस अधीक्षक बीरेन्द्र सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवकुमार वर्मा के निर्देशन एवं देवसर अनुविभागीय अधिकारी

वीरेन्द्र धार्वे के मार्गदर्शन पर विशेष पुलिस टीम का गठन कर अज्ञात आरोपी द्वारा बैंक- मित्र (फिनो) के माध्यम से फर्जी प्रिंगर प्रिन्ट (क्लोन) उपयोग किये गये व्यक्ति की पता तलाश की जाकर संदेहियों से हिकअमतअमली से पूंछतांछ की गई।

पीडीएफ से करते थे आरोपी फ्रॉड

पुलिस को पूछताछ के दौरान सनत कुमार पिता छोटेलाल जायसवाल ने बताया की लोगो के आधार कार्ड नंबर एवं फिंगर प्रिन्ट की चोरी से फोटो खींचकर तथा उपरोक्त फिंगर प्रिंट को एडित कर पी.डी.एफ. बनाता था

एवं उपरोक्त पी.डी.एफ. को राजेश केवट के व्हाट्स अप पर भेजता था। जिसे राजेश बटर पेपर में फिंगर प्रिन्ट निकालकर एक वे-पेपर मे केमिकल की मदद से फिंगर प्रिंट उभार कर उसे देता है। उपरोक्त कार्य मे दोनो की अहम सहभागिता थी।

इसके पश्चात सनत कुमार उर्फ सन्त कुमार जायसवाल फर्जी तरीके से दूर-दराज जाकर फिंगर प्रिन्ट क्लोन की मदद से फिनो के माध्यम से लोगो के खाते से राशि निकालकर ठगी करता था।

सरई पुलिस ने आरोपियों को भेजा जेल 

आरोपियों के विरुद्ध सरई थाना प्रभारी नेहरू सिंह खण्डाते के नेतृत्व में पुलिस ने अप.क्र. 111/2023 व धारा 420, 467,468,471,34 भा.द.वि. के तहत अपराध पंजीबध्द कर आरोपी सनत कुमार उर्फ सन्त कुमार जायसवाल पिता छोटेलाल जायसवाल (26)

सा० इटमा थाना सरई और राजेश केवट पिता राधेश्याम मल्लाह (27) सा0 वार्ड नंबर 4 अंबेडकर नगर थाना मोरवा की विधिवत कार्यवाही के पश्चात गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेजा दिया है।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button