मध्यप्रदेश

शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर, संयुक्त काउंसलिंग के लिए गाइडलाइन जारी, 7500 पदों पर भर्ती, रजिस्ट्रेशन अपडेट

शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, प्राथमिक विद्यालय शिक्षक वर्ग 3 भर्ती प्रक्रिया के लिए डीपीआई द्वारा पंजीकरण के संबंध में स्कूल शिक्षा एवं जनजातीय कार्य विभाग द्वारा सूचना जारी की गई है. 2 मई को जारी सूचना के तहत अतिथि शिक्षक पंजीयन के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गयी है.

  साथ ही राजकीय प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा तीन के शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया जारी है। इसी क्रम में स्कूल शिक्षा विभाग ने जिलेवार रिक्तियों की घोषणा की है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे चेक कर सकते हैं। लेकिन उम्मीदवारों की सुविधा के लिए यहां लिंक दिया गया है।

  बता दें कि लोक शिक्षा विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार 26 नवंबर 2022 को प्राथमिक शिक्षकों के 7500 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया गया था. हालांकि यह निर्देशिका पत्र संख्या 805 2 मई को विज्ञापन जारी किया गया है। जहां नियुक्ति आदेश जारी होने के बाद भी जिन अभ्यर्थियों ने कार्यभार नहीं संभाला है। जहां आप इस प्रक्रिया में भाग नहीं ले सकते।

  अतिथि शिक्षकों के पंजीयन के संबंध में सूचना

  साथ ही अतिथि शिक्षकों के पंजीकरण के संबंध में भी जानकारी दी गई है। यह 28 नवंबर 2022 को विज्ञापित किया गया था। ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने विज्ञापन में प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 उत्तीर्ण की हो, जिन्होंने मध्य प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में न्यूनतम 200 दिन और 3 शैक्षणिक सत्र अतिथि शिक्षक के रूप में कार्य किया हो। 4 मई 2023 से 8 मई 2023 तक अतिथि शिक्षक विभाग में पंजीयन करा सकते हैं।

  इस अवधि में अतिथि शिक्षक वर्ग में पंजीयन नहीं कराने वाले अभ्यर्थियों की गैर अतिथि श्रेणी में मान्यता दे दी जायेगी।

इस विषय पर विस्तृत जानकारी के लिए यहाँ एक लिंक दिया गया है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे इसे ध्यान से पढ़ें।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button