बिजनेस

सोने और चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, जानिए आज के ताजा भाव

सोने और चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, जानिए आज के ताजा भाव

भारत में आज सोने और चांदी की कीमतें:- भारतीय सर्राफा बाजार में सोने और चांदी की कीमतों में एक बार फिर भारी गिरावट आ रही है और साथ ही भारत में शादी और शादियों का सीजन चल रहा है जहां लोग सोना खरीद रहे हैं। और अगर आप चांदी के गहने बनवाने की सोच रहे हैं तो  आप भी सोना चांदी खरीदना चाह रहे हैं तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होने वाली है।

इसमें हमने आपको यह बताने की कोशिश की है कि आज सोने और चांदी की क्या कीमत है, क्योंकि आप सभी सोच रहे होंगे कि उनका बजट बहुत बड़ा है और वे इतना महंगा सोना और चांदी कैसे खरीद सकते हैं। उन लोगों के मुताबिक सोने-चांदी की कीमत इतनी कम हो गई है कि अब लोग इसे खरीद सकते हैं। इसलिए आप इस जानकारी को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको सही जानकारी मिल सके और आज सोने का भाव पता चल सके।

आज की नवीनतम सोने की दरों का पता लगाएं।

इंडियन बुलियन मार्केट यानी इंडियन बुलियन एसोसिएशन के मुताबिक आज सोने की कीमत में कुल ₹600 प्रति 10 ग्राम की कमी आई है, चांदी की कीमत की बात करें तो इसमें ₹2400 की कमी आई है और चांदी आज ₹65580 पर चल रही है।

लेकिन अगर प्रति 10 ग्राम सोने की बात करें तो 22 कैरेट सोने की कीमत फिलहाल 53,480 रुपये है वहीं 24 कैरेट सोने प्रति 10 ग्राम की कीमत की बात करें तो यह 58,580 रुपये हो गई है.

कोई भी कैरेट सोना खरीदें

दोस्तों आप जानते ही होंगे कि सोना बनाने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल 24 कैरेट सोने का होता है इसलिए जब भी आप सोना खरीदें तो आप 22 कैरेट सोना न खरीदें बल्कि 24 कैरेट सोना खरीदें ताकि आपको मिल सके। एक सुंदर और आकर्षक ज्वेलरी बनाने में कई उपयोग.

22 कैरेट सोने की दर

कोलकाता – 56,950 रुपये

चेन्नई – 56,300 रुपये

बैंगलोर – 56,550 रुपये

पुणे – 56,500 रुपये

अहमदाबाद – 57,000 रुपये

पटना – 57,000 रुपये

हैदराबाद – 56,900 रुपये

दिल्ली – 57,100 रुपये

मुंबई – 56,950 रुपये

24 कैरेट सोने की दर

आज भारत में सोने और चांदी की कीमत:- भारत में सभी लोगों को यह संदेह है कि 24 कैरेट सोने को सबसे शुद्ध सोना माना जाता है यानी 99.9% सोने की सामग्री जिसे सबसे अच्छी गुणवत्ता वाला सोना कहा जाता है लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि सोने की लचीलापन इतना ऊँचा है कि आपका उपयोग आभूषण बनाने के लिए नहीं किया जा सकता।

चांदी आज सस्ती है

चांदी की कीमत आज के बाजारों में इतनी गिर गई है कि चांदी की कीमत अब 68750 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है, इससे पहले चांदी की कीमत 72650 रुपये पर उपलब्ध है। ऐसे में अगर आप चांदी के नए गहने बनवाना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा मौका है।

सर्राफा बाजार में सोने की कीमत

अगर आप भारत के किसी भी राज्य में रहते हैं और आप सोना चांदी का भाव जानना चाहते हैं तो यह जानकारी नीचे दी गई है नीचे दिए गए कुछ निर्देशों से आप सभी राज्यों में सोने चांदी का भाव जान सकते हैं।

सोना-चांदी खरीदने से पहले एक बार देखे।

दोस्तों अगर आप अच्छी क्वालिटी के सोने और चांदी के बारे में जानना चाहते हैं तो आप मेरे निर्देशों का पालन करके सोने और चांदी के फायदे जान सकते हैं।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button