मध्यप्रदेश

हजारों कर्मचारियों को मिलेगा लाभ, खाते में आएंगे इतने रुपये

राज्य सरकार का तोहफा, वेतन वृद्धि एक अप्रैल से प्रभावी, हजारों कर्मचारियों को मिलेगा लाभ, खाते में आएंगे इतने रुपये

मनीष गर्ग मुख्य वित्त शिकेट्री ने इस विषय में सभी शिकेट्री को आदेश जारी कर दिए हैं।

एक अप्रैल से 51 श्रेणी के दैनिक वेतन भोगियों का मानदेय 25 रुपये बढ़ाकर दैनिक वेतन 350 रुपये से बढ़ाकर 375 रुपये कर दिया गया है.

हिमाचल प्रदेश की सुखविंदर सिंह सुख सरकार ने एक बार फिर मजदूरों को सौगात दी है. राज्य सरकार ने दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों और अंशकालिक कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि की है।वित्त विभाग ने इस संबंध में अधिसूचना भी जारी कर दी है।

बजट घोषणा के अनुसार हिमाचल कैबिनेट ने राजस्व विभाग के क्रमांकित अधिकारियों के वेतनमान को 3200 रुपये से बढ़ाकर 3700 रुपये प्रति माह करने को मंजूरी दे दी है. इस फैसले से प्रदेश के 3177 नम्बर धारकों को लाभ होगा। राजस्व गार्डों और अंशकालिक कर्मचारियों के वेतन को 5,000 रुपये से बढ़ाकर 5,500 रुपये प्रति माह करने का भी इसी तरह का निर्णय लिया गया, जिससे राज्य में लगभग 1,950 लाभार्थी लाभान्वित होंगे।

अप्रेल से लागू होगी नई दर

वित्त विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार 1 अप्रैल से विभिन्न श्रेणी के दिहाड़ी मजदूरों की दैनिक मजदूरी की दरों में संशोधन किया गया है. साथ ही पार्ट टाइम कार्य करने वालों को 1 अप्रेल 2023

से 47 रूपये पर घंटा के हिसाब से पे किया जाएगा।

वहीं, आदिवासी अंचलों में पदस्थापित सभी दैनिक वेतन भोगी एवं अंशकालिक कर्मियों को संशोधित दैनिक वेतन में 25 प्रतिशत की वृद्धि की जावेगी. ये दरें दैनिक वेतन भोगियों और सभी सरकारी विभागों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, विश्वविद्यालयों, स्वायत्त निकाय, बोर्डों आदि में कार्यरत अंशकालिक कर्मचारियों पर भी लागू होंगी।

वेतन में बढ़ोत्तरी

इसके अलावा राज्य सरकार ने दिहाड़ी मजदूरों के वेतन में भी बढ़ोतरी की है. 1 अप्रैल से 51 श्रेणियों के दैनिक वेतन भोगियों की दिहाड़ी 25 टका बढ़ने के बाद 350 टाका से बढ़ाकर 375 टाका कर दी गई है। इन 51 कैटेगरी में बेलदार, मेट, कुक, माली, मेट, चौकीदार। , हेल्पर, स्वीपर, स्टोर अटेंडेंट, चेयरमैन, पाइप लाइनमैन, फायर वाचर , वाटर गार्ड आदि। इसके अलावा अर्धकुशल और कुशल श्रमिकों के वेतन में भी वृद्धि की गई है। मैकेनिक, वेल्डर, टर्नर, लोहार, सैंड प्लांट संचालक, प्लम्बर आदि का दैनिक वेतन बढ़ाकर 424 रुपये किया गया है। जूनियर स्केल स्टेसनर्स , कृषि विस्तार अधिकारी, सर्वेयर, फोरमैन आदि का वेतन बढ़ाकर 517 रुपये कर दिया गया है।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button