देश

हितग्राहियों को मिलेगा राज्य सरकार की बड़ी तैयारी का लाभ, पेंशन, खाते में आएंगे 2750 रुपये प्रतिमाह

हितग्राहियों को मिलेगा राज्य सरकार की बड़ी तैयारी का लाभ, पेंशन, खाते में आएंगे 2750 रुपये प्रतिमाह

लाभुकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। राज्य सरकार की ओर से व्यापक तैयारियां की गई हैं। इसके तहत लाभार्थी को 2750 रुपये प्रति माह पेंशन का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए नियम और कानून बनाए गए हैं। जिसे स्वीकार करना अनिवार्य होगा।

पेंशन राहत राज्य सरकार ने बड़ी तैयारी की है. इसके तहत अब हितग्राहियों को हर महीने मासिक पेंशन का लाभ दिया जाएगा। मासिक पेंशन की राशि भी बढ़ाई गई है। गंभीर दुर्लभ बीमारियों वाले मरीजों को छूट मिलेगी।

मासिक पेंशन लाभ

फरीदाबाद के डीसी विक्रम सिंह ने शनिवार को यह बयान जारी किया। जिसमें कहा गया कि हरियाणा सरकार ने मरीजों के हित में बड़ा फैसला लिया है. अब गंभीर रूप से बीमार मरीजों को ₹2750 प्रति माह की मासिक पेंशन का लाभ आर्थिक सहायता के रूप में दिया जाएगा।

सक्रिय कदम भी उठाए जा रहे हैं

मरीजों के हित में 55 दुर्लभ बीमारियों से पीड़ित मरीजों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी . 2750 रुपये प्रतिमाह पेंशन देने का निर्णय लिया गया है। विक्रम सिंह ने बताया कि सरकार द्वारा स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट पर 55 दुर्लभ बीमारियों की सूची उपलब्ध करायी गयी है. पात्र रोगियों को पेंशन प्रदान करने के लिए भी सक्रिय कदम उठाए जा रहे हैं।

यह नियम होगा

रोग से प्रभावित मरीजों को चिकित्सा प्रमाण पत्र के साथ स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट पर पंजीयन कराना होगा। जिला शिक्षा अधिकारी विनय कुमार के अनुसार, हरियाणा सरकार स्पाइनल मस्कुलर एट्रोफी , पोम्पे की बीमारी, ड्यू कैन की मस्कुलर डिस्ट्रॉफी सहित 552 बीमारियों के इलाज के लिए सहायता प्रदान कर रही है।

हरियाणा सरकार ऐसे मरीजों को 2750 रुपए प्रति माह पेंशन देगी। पहले सरकार केवल थैलेसीमिया, हीमोफिलिया कैंसर स्टेज 3 और 4 के मरीजों को ही पेंशन का लाभ दे रही थी। सरकार ने अब लगभग 55 ऐसी बीमारियों को भी लिस्ट में सम्मिलित किया है जो काफी दुर्लभ है।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button