मध्यप्रदेश

1 अप्रैल से मध्यप्रदेश में कई चीजों में हुआ बदलाव,टोल टैक्स,सोना,आहते पर बड़ी खबर

MP में 1 अप्रैल मतलब आज से कई बड़े चेंज होंगे। इनमें मुख्यरूप से शराब के 2500 हजार से ज्यादा अहाते बंद कर दिए जाएंगे। जिसमे bhopal indore, jablpur, gwalior-ujjain प्रदेश भर के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। महंगाई का असर भी बड़ सकता, क्योंकि टोल वाली सड़कों से गुजरना महंगा हो जाएगा। टोल मूल्य में 7% तक की बढ़ोतरी होगी। प्रॉपर्टी की guidline बढ़ने से प्रॉपर्टी भी महंगी हो जाएगी। 

आज से प्रॉपर्टी खरीदना महंगा हो होनेवाली है, क्योंकि प्रॉपर्टी की गाइडलाइन बढ़ने वाली है। भोपाल की बात करें तो कुल 733 लोकेशन पर 5 से 45% तक बढ़ोतरी की जा रही है। 

MP में एक अप्रैल से आबकारी नीति-2023 लागू हो जाएगी। इसके बाद प्रदेश के सभी 31 शॉप बार और 2580 अहाते बंद किए जाएंगे। स्कूल, कॉलेज, शिक्षण संस्थाओं और धर्म स्थलों से शराब दुकानें 100 मीटर दूर होंगी। 

INCOME टैक्सपेयर्स को नया टैक्स रिजीम मिल जाएगा। न्यू टैक्स सिस्टम चुनने वालों के लिए रिबेट की लिमिट 7 लाख रुपए कर दी गई है। पहले ये 5 लाख रुपए थी। बजट में सैलरीड क्लास को एक और राहत दी गई है। नए टैक्स सिस्टम में 50,000 रुपए का स्टैंडर्ड डिडक्शन भी शामिल कर लिया गया है। यानी 7.5 लाख रुपए तक की सैलरी पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। 

सीनियर सिटिजन्स सेविंग्स स्कीम में ज्यादातर 30 लाख रुपे निवेश कर सकेंगे।  इस स्कीम में अधिकतम 15 लाख रुपए ही निवेश किए जा सकते थे। इस स्कीम में वर्षना 8% ब्याज दिया जा रहा है। इसके अलावा सीनियर सिटिजन्स अब महीने INCOME स्कीम में भी अधिकतम 9 लाख रुपए निवेश कर सकेंगे। पति। पत्नी भी इतनी राशि जमा कर सकते हैं और संयुक्त खाते में 15 लाख जमा कर सकते हैं। इस स्कीम में 7.1% वर्षसान ब्याज मिल रहा है।

वाहन खरीदना हुआ महंगा

1 अप्रैल से BS6 फेज-2 एमिशन नॉर्म्स लागू हो रहा है। इसके चलते मारुति, होंडा, हुंडई और टाटा सहित अन्य कंनियों ने गाड़यों के दाम बढ़ाने की घोषणा की है। टाटा मोटर्स ने सभी कॉमर्शियल गाड़ियों के दाम 5% बढ़ाने का ऐलान किया है। कंपनी ने इसके पीछे की वजह BS6 फेज-2 एमिशन नॉर्म्स में हो रहे बदलाव और बढ़ती लागत को बताया है। आपको बता दें कि एक अप्रैल से केवल BS6-II गाड़ियां ही बिचेंगी। Penkillers, ऐंटीबायोटिक्स और दिल की दवाएं महंगी

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button