10वीं-12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर, 26 फरवरी से पहले करें ये काम, बदल गए नियम जानें ताजा अपडेट्स  

10वीं-12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर, 26 फरवरी से पहले करें ये काम, बदल गए नियम जानें ताजा अपडेट्स  

मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल के 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। बोर्ड ने कक्षा 10 हाई स्कूल एवं कक्षा 12 हायर सेकेंडरी स्कूल बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा फॉर्म में विषय संशोधन के लिए लास्ट चांस दिया गया है। इसके तहत छात्र 26 फरवरी 2023 तक परीक्षा फॉर्म में अपना विषय बदल सकते हैं।

माध्यमिक शिक्षा मण्डल मध्यप्रदेश भोपाल से जारी आदेश में लिखा है मण्डल द्वारा वर्ष 2023 की परीक्षाओं के लिए कक्षा 10वीं एवं 12वीं के परीक्षा आवेदन पत्र में विषय संशोधन के लिए 18 फरवरी 2023 तक तिथि में वृद्धि की गई थी

लेकिन छात्र हित को दृष्टिगत रखते हुए विषय संशोधन हेतु दिनांक 26 फरवरी 2023 तक अंतिम अवसर प्रदान किया जाता है। परीक्षा केन्द्र पर संशोधन की अनुमति नहीं होगी

ये रहेंगे नियम 

इस साल बोर्ड परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिका में बारकोड सिस्टम लागू होगा।

पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर 10वीं के तीन विषयों और 12वीं में एक विषय की उत्तर पुस्तिका में बारकोड लागू होगा।

10वीं के गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान एवं 12वीं में अंग्रेजी विषय की उत्तरपुस्तिकाओं में बारकोड लागू किया गया है।

परीक्षा में विद्यार्थियों को अतिरिक्त उत्तरपुस्तिका नहीं मिलेगी, उन्हें मुख्य उत्तर पुस्तिका में ही लिखना पड़ेगा।

दूसरे शब्दों में कहें तो 20 पेज के बदले एक ही 32 पेज की मुख्य उत्तरपुस्तिका होगी, जिससे विद्यार्थियों को अतिरिक्त कापियां नहीं लेनी पड़ेंगी।

प्रायोगिक परीक्षा में 10वीं के विद्यार्थियों को 8 एवं 12वीं के छात्र-छात्राओं को 12 पेज की कॉपी मिलेगी।

इस साल इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जा रहा है।

नवीन कोरी उत्तरपुस्तिकायें जिले की समन्वय संस्थाओं को उपलब्ध करा दी गई है।

मण्डल द्वारा आयोजित परीक्षा 2023 में इस वर्ष से प्रश्नपत्र 04 सेट अर्थात A,B,C,D के रूप में उपलब्ध कराये जायेंगे।

उपलब्ध कराये गये चारों सेट के प्रश्न पत्रों में प्रश्न तो एक समान ही रहेंगे, किन्तु प्रत्येक सेट में प्रश्नों के क्रम परिवर्तित किया जावेगा

18 लाख छात्र होंगे शामिल, 1 मार्च से परीक्षा 

1 मार्च 2023 से बोर्ड परीक्षाएं शुरू होगी, इसके लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए है। प्रदेशभर में 3 हजार 800 परीक्षा केंद्रों पर यह परीक्षा होगी। दोनों परीक्षाओं में इस साल करीब 18 लाख 22 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे।

प्रदेश भर में 3852 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसमें से 3099 सरकारी व 753 निजी स्कूलों में हैं। इन केंद्रों पर सीसीटीवी लगाए जाएंगे और मंडल मुख्यालय से निगरानी होगी।

केंद्र में परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई है। इसके लिए शिक्षकों की ड्यूटी लगेगी। 26 फरवरी से पहले स्कूलों को यह काम पूरा करना होगा।

वही बोर्ड परीक्षा परीक्षा में नकल करने वाले छात्रों को 3 साल की जेल या ₹5000 का जुर्माना तक लगाया जा सकता है।

परीक्षा में नकल रोकने के लिए सख्त उपाय किए गए हैं। यदि कोई परीक्षार्थी अनुचित साधनों का प्रयोग करते पकड़ा जाता है

और कोई व्यक्ति उसकी सहायता करता है तो ऐसे में उसे 3 साल की सजा का प्रावधान किया गया है।

अनुचित साधनों का प्रयोग करते पाए जाने वाले दूसरे व्यक्ति को सरकारी सेवा में भी नहीं लिया जाएगा। वही परीक्षा केंद्र से 100 गज की दूरी तक धारा 144 लागू रहेगी।

9वीं-11वीं के छात्र 15 मार्च से पहले पूरा करें ये काम 

इसके अलावा कक्षा 9वीं एवं कक्षा 11वीं के जिन छात्रों के नाम प्रवेश सूची में शामिल होने से रह गये है एवं जिन छात्रों का विषय संशोधन होना शेष है।

छात्र हित को दृष्टिगत रखते हुए प्रवेश – सूची में नाम शामिल करने एवं विषय संशोधन करने के लिए दिनांक 27 फरवरी एवं 15 मार्च 2023 तक का अंतिम अवसर प्रदान किया जाता है।

अतः कृपया नियत अवधि तक आवश्यक संशोधन करना सुनिश्चित करें इसके पश्चात् किसी भी संशोधन के लिए अवसर प्रदान नहीं किया जावेगा।

दिव्यांगों छात्रों को मिलेगा लाभ

25 फरवरी से छात्र-छात्राओं को रोल नंबर उपलब्ध कराए जाएंगे।वही 10वीं और 12वीं की परीक्षा में दिव्यांग छात्रों को मदद देने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा नए नियम तय किए गए है

जिसके तहत छात्र अपनी मदद के लिए अन्य साथी को लेकर जा सकेंगे। दिव्यांग छात्रों को अन्य साथियों को ले जाने के लिए भी माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा नवीन दिशा निर्देश जारी किए गए हैं।

दृष्टिबाधित, मानसिक कमजोर और हाथ की हड्डी टूट जाने हाथ की खराबी के कारण लिखने में असमर्थ सहित सिकल सेल से पीड़ित और अन्य दिव्यांग छात्र सहित थैलेसीमिया के मरीज छात्र को इसकी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी

Exit mobile version