देश

10000 आएंगे जनधन खाते में यहां से इस प्रकार करें आवेदन

10000 आएंगे जनधन खाते में यहां से इस प्रकार करें आवेदन

जन धन खाता कैलकुलेटर : देश की सबसे बड़ी आबादी को बैंकिंग सुविधा प्रदान करने के लिए ! इसी उद्देश्य से भारत सरकार ने प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत की है ! इस परियोजना का उद्घाटन 28 अगस्त 2014 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था। इस लेख में आप जानेंगे कि प्रधानमंत्री जन धन खाते के क्या फायदे हैं? क्या नियम हैं! और आप किसी भी बैंक में अपना जनधन खाता खुलवा सकते हैं।

यह प्रधानमंत्री जन धन योजना (प्रधान मंत्री जन धन योजना) सरकार द्वारा शुरू की गई थी। सबसे महत्वाकांक्षी वित्तीय कार्यक्रमों में से एक! इस योजना के अंतर्गत बैंक खाता कोई भी गरीब व्यक्ति बड़ी सरलता के साथ खुलवा सकता है तो इस प्लान के बारे में आइए जानते हैं।

इस योजना के तहत कई प्रकार के वित्तीय लाभ मिलते हैं। जन धन खाता (Jan Dhan Account) खाताधारकों को प्रधानमंत्री जन धन खाता खुलवाने पर कुल 1.30 लाख रुपये का लाभ मिलता है !

पेंशन, बीमा , सरकारी सब्सिडी आज के लाभ।

जन-धन खाते के माध्यम से सरकारी योजनाओं, अनुदान, पेंशन, बीमा भुगतान आदि से प्राप्त राशि भेजी जा रही है ! भले ही आपका किसी सामान्य बैंक में बचत खाता हो ! उदाहरण के लिए, रसोई गैस पर सरकारी सब्सिडी अब लाभ अंतरण के माध्यम से सीधे लाभार्थी के खाते में भेजी जाती है। यदि आप निजी क्षेत्र से किसी बीमा पॉलिसी या पेंशन योजना आदि से जुड़ते हैं ! फिर भी आप जन धन खाते से लिंक कर सकते हैं !

प्रधानमंत्री जन धन योजना 10,000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा

अगर आपका जन धन खाता 6 महीने पुराना है और ठीक से चल रहा है तो आपको 10,000 रुपये की ओवरड्राफ्ट सुविधा भी दी जाएगी। लेकिन इसके लिए ब्याज देना पड़ता है। प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ एक परिवार में केवल एक ही व्यक्ति ले सकता है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना की सीमाएं

  एकाधिक निकासी पर शुल्क: आप एटीएम लेनदेन सहित महीने में 4 बार तक निकासी कर सकते हैं। इससे अधिक निकासी पर बैंक आपसे शुल्क (10 रुपये प्रति निकासी) लेगा। जबकि ऐसी कोई सीमा या प्रतिबंध पैसा जमा करने के लिए नहीं है,अधिकतम शेष राशि की सीमा: ऐसे खातों में एक वर्ष में कुल जमा राशि रु. से अधिक नहीं होनी चाहिए। 1 लाख और किसी भी समय शेष राशि रुपये से अधिक नहीं होगी 50 हजार से ज्यादा नहीं रख सकते। 1 महीने में कुल निकासी या कहें तो अधिकतम लेनदेन की सीमा ₹10000 से अधिक नहीं हो सकती है

  शून्य खाते में चेक ड्राफ्ट सुविधा नहीं है: जन धन खाता रखने के लिए मूल रूप से न्यूनतम शेषराशि की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यदि आप चेक या ड्राफ्ट सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको आवश्यक बैंक बैलेंस भी बनाए रखना होगा। ,

  जन धन खाता कैसे खोलें

  यदि आप अपना जन धन खाता खोलना चाहते हैं, तो अपने नजदीकी बैंक में जाएं और इसके लिए फॉर्म भरें । इसमें नाम, मोबाइल नंबर, बैंक शाखा का नाम, आवेदक का पता, नामांकित व्यक्ति, व्यवसाय /व्यवसाय और वार्षिक आय और आश्रितों की संख्या, एसएसए कोड या वार्ड नंबर, ग्राम कोड या शहर कोड आदि जैसी विस्तृत जानकारी देनी चाहिए।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button