2028 तक ट्विटर के रेवेन्यू को 26.4 अरब डॉलर तक ले जाना चाहते हैं मस्क, ये अभी के मुकाबले 5 गुना अधिक

0

एलन मस्क 2028 तक ट्विटर का रेवेन्यू (राजस्व) बढ़ाकर 26.4 अरब डॉलर करना चाहते हैं, जो पिछले साल 5 अरब डॉलर था। एलन मस्क द्वारा शुक्रवार को निवेशकों को दिए गए प्रेजेंटेशन में ये बात कही। रेवेन्यू बढ़ाने के लिए ट्विटर को सब्सक्रिप्शन मोड पर ले जाने का प्लान है। मस्क ने हाल ही में इस माइक्रो ब्लॉगिंग साइट को 44 बिलियन डॉलर, यानी 3,368 अरब रुपए में खरीदा है।

प्रति यूजर 30.22 डॉलर रेवेन्यू
एलन मस्क का अनुमान है, कि वह साल 2028 तक ट्विटर के प्रति यूजर ऐवरेज रेवेन्यू को 30.22 डॉलर तक बढ़ा सकते हैं, जो पिछले साल 24.83 डॉलर था। पिछले साल ट्विटर ने प्रीमियम सब्सक्रिप्शन सेवा ट्विटर ब्लू की शुरूआत की थी और एलन मस्क को उम्मीद है कि, साल 2025 तक ट्विटर के पास यह सेवा लेने वाले 69 मिलियन यूजर्स होंगे।

विज्ञापन पर निर्भता कम करना चाहते हैं मस्क
एलन मस्क ट्विटर को विज्ञापन से आजादी दिलाना चाहते हैं, यानि ट्विटर के कुल रेवेन्यू में विज्ञापन की हिस्सेदारी 45% तक गिर जाएगी। जो साल 2020 के मुकाबले 2028 तक 90% तक गिर जाएगी। प्लान के मुताबिक मस्क 2028 में विज्ञापन से 12 अरब डॉलर का रेवेन्यू मिलेगा और यूजर्स सब्सक्रिप्शन से 10 अरब डॉलर मिलेंगे।

कैश-फ्लो बढ़ाने पर ध्यान
न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक मस्क ने साल 2025 तक ट्विटर के कैश-फ्लो को 3.2 अरब डॉलर और 2028 में कैश-फ्लो 9.4 अरब डॉलर तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है।

एलन मस्क बनेंगे अस्थाई सीईओ
ट्विटर के साथ सौदेबाजी फाइनल होने के बाद अब संभावना है कि, खुद एलन मस्क ट्विटर का चार्ज अपने हाथों में ले सकते हैं और फिलहाल अस्थाई तौर पर ट्विटर का सीईओ बन सकते हैं।

कर्मचारियों की छुट्टी हो सकती है
ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्विटर के लिए फंड जुटाने वाली पिच के दौरान एलन मस्क ने नौकरियों में कटौती का आइडिया पेश किया था। हालांकि, इस तरह की चर्चा पर अभी तक ट्विटर की तरफ से कोई जवाब नहीं दिया गया है। एलन मस्क की कोशिश है कि आने वाले समय में ट्विटर को फेसबुक की तरह पैसा कमाने वाली कंपनी बनाया जा सके। इसके लिए वो लगातार मंथन कर रहे हैं।

अभी कितना बड़ा है ट्विटर?
ट्विटर एक रीयल-टाइम माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है, जिसे जुलाई 2006 में लॉन्च किया गया था। जैक डॉर्सी, नोआ ग्लास, इवान विलियम्स और बिज स्टोन ने इसकी स्थापना की थी। शुरुआत में केवल 140 कैरेक्टर के ट्वीट ही किए जा सकते थे, हालांकि 2017 में इसे दोगुना करके 280 कर दिया गया। दुनिया में ट्विटर के 21.7 करोड़ एक्टिव यूजर्स हैं। अमेरिका में 7.7 करोड़ और भारत में इसके 2.4 करोड़ यूजर्स है। दुनियाभर में हर रोज करीब 50 करोड़ ट्वीट किए जाते हैं। ट्विटर भले ही घाटे वाली कंपनी हो, लेकिन इसकी इनडायरेक्ट वैल्यू काफी ज्यादा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.