Uncategorized

6 साल में की 12 नौकरियां और फिर बने IPS कैसा रहा पूरा सफर जानिए मोटिवेशनल स्टोरी!

6 साल में की 12 नौकरियां और फिर बने IPS कैसा रहा पूरा सफर जानिए मोटिवेशनल स्टोरी!

देश के अधिकतर लोग भविष्य की सुरक्षा के लिए सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं। हर साल लाखों लोग प्रतिष्ठित संघ लोक सेवा आयोग UPSC परीक्षा की तैयारी करते हैं लेकिन उनमें से कुछ ही इसे पास कर पाते हैं।

इसे भी पढ़ें Click Hear: MP में सत्ता और विपक्ष सब कुछ बांट रहे हैं फ्री! एक्सपर्ट ने कहा अर्थव्यवस्था होगी खराब जानिए क्यों?

राजस्थान के बीकानेर के रहने वाले प्रेम सुख डेलू का जन्म एक किसान परिवार में हुआ था लेकिन कड़ी मेहनत से वह पहले पटवारी बन गए। लेकिन वह वहाँ नहीं रुके और अपनी UPSC परीक्षा की तैयारी जारी रखी और IPS अधिकारी बन गए।

प्रेम सुख डेलू का जन्म एक किसान परिवार में हुआ था और उनके परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं थी। उनके पिता ऊँट चलाने का काम करते थे और लोगों का सामान एक जगह से दूसरी जगह ले जाते थे।

प्रेम बचपन से ही अपने परिवार को गरीबी से बाहर निकालना चाहते थे और केवल अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करते थे।

इसे भी पढ़ें Click Hear: इस दिन आयेगा MP Board 10th 12th का रिज़ल्ट जानिए पूरी डिटेल!

प्रेम सुख डेलू ने 10वीं तक की पढ़ाई अपने पैतृक गांव के सरकारी स्कूल से की, इसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई बीकानेर के सरकारी डूंगर कॉलेज से की

उन्होंने इतिहास में एमए किया और स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने इतिहास में यूजीसी-नेट और जेआरएफ की परीक्षा भी उत्तीर्ण की।

प्रेम सुख डेलू के बड़े भाई राजस्थान पुलिस में कांस्टेबल हैं और उन्होंने ही प्रेम को प्रतियोगी परीक्षा देने के लिए प्रेरित किया। 2010 में ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने पटवारी भर्ती के लिए आवेदन किया और सफल रहे।

हालांकि, उसके बाद उन्होंने महसूस किया कि उनकी क्षमता अपार है। पटवारी के रूप में काम करते हुए उन्होंने अपनी मास्टर डिग्री भी पूरी की और नेट पास किया।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button