देश

7th Pay Commission : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर DA बढ़कर होंगे 46% एरियर का होगा भुगतान खाते में बढ़ेगी राशि!

7th Pay Commission : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर DA बढ़कर होंगे 46% एरियर का होगा भुगतान खाते में बढ़ेगी राशि!

7th Pay Commission, 7th cpc, DA hike कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। जल्द उन्हें सरकार द्वारा बड़ा तोहफा दिया जाएगा केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में एक बार फिर से राशि में वृद्धि होगी।

इसके साथ ही वेतन में बढ़ोतरी सहित महंगाई भत्ते में वृद्धि का लाभ मिलेगा। जुलाई छमाही के लिए उनके महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि तय मानी जा रही है।

AICPI आंकड़े जारी 

महंगाई भत्ते में वृद्धि का लाभ एक करोड़ कर्मचारी अधिकारी सहित पेंशंस को मिलेगा। संभावना जताई जा रही है कि रक्षाबंधन के आसपास में गए हुए थे में वृद्धि की घोषणा की जा सकती है।

फिलहाल इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर तय होता है। हर महीने के अंत में इसके लिए नंबर जारी किए जाते हैं।

इसके आधार पर ही महंगाई भत्ते में वृद्धि देखने को मिलती है। मई 2023 के लिए एआईसीपीआई जारी किए गए हैं। जिसमें 0.50 अंक की बढ़त देखने को मिली है।

इसके साथ डीए आंकड़े बढ़कर 45.58% हो गया है। वहीं जून के आंकड़े अभी वाले हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि की जाएगी।

अगर किसी सरकारी कर्मचारी की बेसिक सैलरी ₹18000 तो 42% यानी ₹7560 के महंगाई भत्ते उपलब्ध होंगे। वहीं महंगाई भत्ते 46% होने की स्थिति में महंगाई भत्ता बढ़ाकर ₹8280 महीना हो जाएगा।

किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 56900 होने की स्थिति में 4% अधिक DA से उन्हें हर महीने ₹2276 ज्यादा मिलेंगे। वही सालाना उसे खाते में ₹27312 की वृद्धि की जाएगी।

बढ़ेगा महंगाई भत्ता 

केंद्रीय कर्मचारी और पेंशन भोगियों के द्वारा तोहफा मिलेगा लेबर मिनिस्ट्री द्वारा एआईसीपीआई आंकड़े जारी कर दिए गए हैं इसके तहत महंगाई भत्ते की दर 45.58% पहुंच गई है ऐसे में माना जा रहा है कि जुलाई में बढ़ने वाले महंगाई भत्ते के

लिए कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि देखने को मिलेगी इसके साथ ही महंगाई बढ़ कर 46% हो जाएंगे वर्तमान में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए डीए 42% हो जाएगा।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button