न्यूज

7th pay commission: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी जल्द बढ़ेगा DA 46 फीसदी की बढ़ोतरी खाते में आएंगे इतने पैसे!

7th pay commission: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी जल्द बढ़ेगा DA 46 फीसदी की बढ़ोतरी खाते में आएंगे इतने पैसे!

7वां वेतन आयोग: कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, जल्द बढ़ेगा डीए, 46 फीसदी की बढ़ोतरी, अन्य भत्तों की दरों में संशोधन, बढ़ेगी सैलरी, खाते में आएंगे इतने पैसे

श्रमिकों के लिए अच्छी खबर है. जल्द ही उनका महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ जाएगा. इससे उनका महंगाई भत्ता 46 फीसदी बढ़ जाएगा. उनकी सैलरी भी बढ़ेगी. कर्मचारी प्रति वर्ष 27000 रुपये तक का लाभ उठा सकते हैं।

7वां वेतन आयोग, डीए बढ़ोतरी, डीए बकाया: त्योहार से पहले कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिलेगा। जिससे उनकी सैलरी में बड़ा इजाफा देखने को मिलेगा। एक तरफ जहां उनका महंगाई भत्ता 4 फीसदी बढ़ जाएगा. वहीं दूसरी ओर उन्हें अन्य भत्ते बढ़ाने का भी लाभ दिया जा सकता है. महंगाई भत्ता बढ़ने से उनकी सैलरी करीब 27,000 रुपये हो जाएगी.

इन कर्मियों का डीए बढ़ायें

दरअसल, केंद्र सरकार ने कुछ केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है. इसके लिए आदेश जारी कर दिया गया है. डीपीई की ओर से जारी आदेश के तहत सीपीएसई विभाग के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 16 फीसदी तय कर दिया गया है. कर्मचारियों को ग्रेच्युटी में बढ़ोतरी का फायदा जुलाई से दिया जाएगा. अगस्त महीने की सैलरी के साथ बढ़ी हुई सैलरी का भी लाभ मिलेगा.

पहली छमाही में DA 4% बढ़ा

वहीं दूसरी ओर केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए इस साल की पहली छमाही में महंगाई भत्ते का ऐलान किया गया है. मार्च 2023 में की गई घोषणा के साथ, उन्हें जनवरी 2023 से 4% बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। ऐसे में फिलहाल सरकारी कर्मचारियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है.

मई तक AICPI के आंकड़े, 46% होगा DA!

  मई का एआईसीपीआई डेटा जारी कर दिया गया है और जून का डेटा जुलाई के अंत में जारी किया जाएगा। 31 जुलाई को आंकड़े जारी होने के साथ ही यह पुष्टि हो जाएगी कि केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता कितने प्रतिशत बढ़ेगा? हालांकि, मई के आंकड़ों में 0.50 अंकों की बढ़ोतरी देखी गई। इसके साथ ही AICPI संख्या बढ़कर 45.57 हो गई. कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की अगर बात करें तो इसमें चार प्रतिशत बढ़ाने की आशंका जताई जा रही है. इससे कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा.

जल्द ही सैलरी बढ़ने की घोषणा होने वाली है

उम्मीद की जा रही है कि केंद्र सरकार सितंबर के अंत से लेकर अक्टूबर के पहले हफ्ते तक कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है. इसके साथ ही त्योहारी सीजन में कर्मचारियों को बढ़ा हुआ भत्ता भी दिया जाएगा. इसके साथ ही उनका टीए और एचआरए भी बढ़ जाता है. यदि केंद्रीय कर्मचारियों का मूल वेतन ₹18000 है तो उन्हें 46% की दर से ₹8280 महंगाई भत्ता दिया जाएगा। ऐसे में उनकी सैलरी बढ़ जाती है. फिलहाल किसी भी प्रकार की आधिकारिक घोषणा महंगाई भत्ता को लेकर नहीं की गई है. वहीं माना जा रहा है कि जल्द ही उनकी सैलरी में बढ़ोतरी हो सकती है.

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button