Uncategorized

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचार‍ियों को DA Hike पर झटका इस बार सिर्फ इतने प्रत‍िशत होगा इजाफा!

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचार‍ियों को DA Hike पर झटका इस बार सिर्फ इतने प्रत‍िशत होगा इजाफा!

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार केंद्र सरकार के द्वारा जारी एक अपडेट के अनुसार, सितंबर महीने में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की संभावना है इसके अनुसार वर्तमान में महंगाई भत्ता 42% है जिसे जल्द ही 45% तक बढ़ाने का विचार किया जा सकता है यह सूचना श्रम मंत्रालय के जून माह के एआईसीपीआई इंडेक्स आंकड़ों के आधार पर प्रस्तावित की गई है।

डीए या महंगाई भत्ता केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन और पेंशन के साथ-साथ बढ़ोतरी का प्रतिष्ठानिक माध्यम होता है यह वार्षिक रूप से दो बार जनवरी और जुलाई माह में होता है इसका आधार श्रम मंत्रालय द्वारा जारी की जाने वाली एआईसीपीआई इंडेक्स आंकड़ों पर रहता है।

जो मासिक आधार पर उपलब्ध होते हैं। साथ ही, सूचना के अनुसार, डीए के लिए प्रति 6 महीने में आंकड़ों की समीक्षा की जाती है इसके आधार पर पहली बढ़ोतरी जनवरी महीने में और दूसरी जुलाई महीने में लागू की जाती है।

सरकार द्वारा डीए की बढ़ोतरी के संदर्भ में, आने वाले सितंबर महीने में एक और बढ़ोतरी की तारीख की संभावना है यदि ऐसा होता है तो यह लाभकारी साबित हो सकता है क्योंकि एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को इस नई बढ़ोतरी से लाभ मिलेगा।

इसके साथ ही, दर्शाया जा रहा है कि सरकार को दिवाली से पहले डीए की नई दरों का ऐलान कर सकती है वित्त मंत्रालय द्वारा डीए बढ़ाने के प्रस्ताव को केंद्रीय मंत्रिमंडल के समक्ष रखा जाएगा और यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से लागू की जा सकती है।

सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों द्वारा डीए में 4% की बढ़ोतरी की मांग की जा रही है, जो सरकार की प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहे हैं हालांकि, सरकार दशमलव में डीए को बढ़ाने का फैसला नहीं करेगी, लेकिन 3% की बढ़ोतरी का विचार किया जा सकता है।

इस समय, अधिकांश केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी की संभावना दी जा रही है जो कि सितंबर 2023 से प्रारंभ हो सकती है।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button