Uncategorized

देश की सबसे खूबसूरत IAS अफसर 23 साल की उम्र में बनीं IAS सीएम दफ्तर में नियुक्ति मिली!

UPSC की परीक्षा पास करना कोई छोटी मोटी बात नहीं है आपको बता दें परीक्षा पास करने के लिए लोग सालों कड़ी मेहनत करते हैं तब जाकर इस परीक्षा को पाली फाइटर अपने ड्रीम जॉब को प्राप्त करते हैं।

इसे भी पढ़ें Click Hear: Bollywood की इस मशहूर अदाकारा का हुआ देहांत, कई बड़े स्टार शोक कार्यक्रम में

आज हम आपको ऐसी ही एक खूबसूरत IAS के बारे में बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं कौन है IAS अधिकारी स्मिता सबरवाल

यह युवा बुद्धि सेना के एक अधिकारी की बेटी है। मूल रूप से दार्जिलिंग के मूल निवासी इस सेना बरात ने पूरे भारत की यात्रा की इससे पहले कि वे अंतत हैदराबाद में बस गए।

अपने बचपन के दिनों को देखते हुए, IAS Officer बनना कभी उसका सपना नहीं था  हालाँकि वह केवल शिक्षा और सीखने की शक्ति में विश्वास करती थी।

इसे भी पढ़ें Click Hear: MP Board 10th 12th Result 2023 इस तारीख को आएगा एमपी बोर्ड रिजल्ट!

19 जून 1977 में दार्जिलिंग में जन्‍मी स्मिता सबरवाल कर्नल प्रणब दास की बेटी हैं। स्मिता ने आईपीएस ऑफिसर डॉक्‍टर अकुन सबरवाल से शादी की है, उनके दो बच्‍चे नानक और भुविश हैं।

करियर: कॉमर्स से ग्रेजुएट स्मिता ने महज 23 साल की उम्र में IAS परीक्षा पास कर ली थी और उन्हें ऑल इंडिया रैंकिंग में चौथा स्थान मिला था। स्मिता सबरवाल

की पहली नियुक्ति चित्तूर जिले में बतौर सब-कलेक्टर हुई और फिर आंध्र प्रदेश के कई जिलों में एक दशक तक काम करते रहने के बाद उन्हें अप्रैल 2011 में करीमनगर जिले का डीएम बनाया गया।

इसे भी पढ़ें Click Hear: बदला मौसम, 3 संभागों और 25 जिलों में बारिश का अलर्ट, पश्चिमी विक्षोभ के साथ 3 सिस्टम सक्रिय ,आधी आने की आशंका

यहां उन्होंने हेल्थ केयर सेक्टर में ‘अम्माललाना’ प्रोजेक्‍ट की शुरुआत की। इस प्रोजेक्‍ट की सफलता के चलते स्मिता को प्राइम मिनिस्टर एक्सीलेंस

अवार्ड भी दिया गया। स्मिता के करीमनगर में बतौर डीएम तैनात रहने के दौरान ही करीमनगर को बेस्ट टाउन का भी अवॉर्ड भी मिला चुका है। 

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button