बिजनेस

बुरी खबर अब ATM से पैसे निकालने पर देना होगा GST टैक्स जानिए पूरी अपडेट!

एटीएम से पैसे निकालने पर देना होगा जीएसटी चार्ज, लागू हुए नए नियम

 

एटीएम – एटीएम इस्तेमाल करने वालों के लिए जरूरी खबर। अब एटीएम से पैसा निकालने पर देना होगा जीएसटी इस अपडेट से जुड़ी पूरी जानकारी के लिए पढ़ें पूरी खबर।

 

अगर आपके खाते में पैसा नहीं है और आप बार-बार एटीएम का इस्तेमाल करते हैं। अभी तक इसके लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना होता है, इसलिए अब सावधान हो जाएं। अगर खाते में पैसा नहीं है तो बार-बार एटीएम का इस्तेमाल करना मुश्किल हो सकता है।

 

इससे आपको काफी नुकसान हो सकता है। क्योंकि देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक पीएनबी ग्राहकों के लिए नए नियम बनाने जा रहा है। जिसका बोझ सीधे आम लोगों की जेब पर पड़ेगा। यदि आपके खाते में अपर्याप्त धनराशि के कारण एटीएम लेनदेन पूरा नहीं होता है, तो आपसे नकद निकासी लेनदेन पर 10+ जीएसटी शुल्क लिया जाएगा।

 

यदि एटीएम से पैसे निकालते समय आपका लेन-देन विफल हो जाता है या अपर्याप्त धन के कारण एटीएम लेनदेन पूरा नहीं होता है, तो आपसे नकद पैसे निकालने पर 10+ जीएसटी लगाया जाएगा। पीएनबी इस नियम को 1 मई 2023 से लागू करेगा। इसका मतलब है कि आपको खाते में अपर्याप्त धनराशि के कारण विफल होने वाले घरेलू एटीएम से नगद पैसे निकालने पर 10+ जीएसटी का भुगतान करना होगा।

पीएनबी ने एक संदेश के माध्यम से ग्राहकों को सूचित किया कि खाते में अपर्याप्त धनराशि होने पर एटीएम का उपयोग करने पर 1 मई से 10 रुपये + जीएसटी का शुल्क लगेगा।

पीएनबी कर रहा है ये तैयारियां-

बता दें कि बैंक डेबिट कार्ड और प्रीपेड कार्ड जारी करने की फीस और सालाना मेंटेनेंस फीस में बदलाव की प्रक्रिया में है यदि आप कोई उत्पाद खरीदते समय पीओएस और डेबिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करते हैं। और खाते में बैलेंस नहीं है और ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है। बैंक इन परिस्थितियों में ई-कॉम लेनदेन पर जुर्माना लगाने की भी योजना बना रहे हैं।

 

ये हैं अहम बिंदु-

पीएनबी डेबिट कार्ड और प्रीपेड कार्ड जारी कर सकता है और वार्षिक रखरखाव शुल्क भिन्न हो सकता है।

– खाते में अपर्याप्त शेष राशि होने पर डेबिट कार्ड के माध्यम से किए गए पीओएस और ई-कॉम लेनदेन (घरेलू/अंतर्राष्ट्रीय) पर बैंक शुल्क लगाना शुरू करेगा।

– यदि आपका कार्ड चोरी हो गया है, खो गया है या चोरी हो गया है, तो कार्ड को तुरंत ब्लॉक या हॉटलिस्ट किया जाना चाहिए।

– खोए हुए कार्ड के मामले में आप एसएमएस   ( कार्ड नंबर ) जैसे भेज सकते हैं। अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 5126520000000013 से 5607040 पर एसएमएस करें। इससे आपका कार्ड ब्लॉक हो जाएगा

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button