करिअर

टीचर उम्मीदवार कर सकते हैं आवेदन ,8000 पदों पर होगी भर्ती जाने क्या होगी सैलरी

टीचर के 8 हजार से ज्यादा पदों पर वैकेंसी: 45 साल के उम्मीदवार कर सकते हैं अप्लाई, सैलरी 36,200 तक।

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड ( MPESB ) ने शिक्षक के 8720 पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। इसके लिए 21 से 45 वर्ष के अभ्यर्थी 1 जून तक मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट esb.mp.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. फिर उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के आधार पर पोस्ट किया जाएगा।

कुल पदों की संख्या: 8720

वेतन

भर्ती प्रक्रिया में चयनित होने पर उम्मीदवार को 36,200 रुपये प्रति माह वेतन दिया जाएगा। इसके अलावा उन्हें अन्य सभी सरकारी भत्ते और सुविधाएं भी मिलेंगी।

शैक्षणिक योग्यता

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में बीएड के साथ-साथ मास्टर डिग्री होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया

8000 से अधिक पदों पर भर्ती होने की स्थिति में उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और दस्तावेज सत्यापन के आधार पर किया जाएगा.

उम्र सीमा

शिक्षक उम्मीदवारों की आयु सीमा 21 से 45 वर्ष के मध्य होनी चाहिए आरक्षित श्रेणी के अंतर्गत आने वाले उम्मीदवारों को उम्र में छूट मिलेगी।

  आवेदन शुल्क

  सामान्य / अन्य राज्य के उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए 560 रुपये का शुल्क देना होगा। वहीं, एससी/एसटी/ ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 310 रुपये का शुल्क देना होगा। शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, कैश, नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है।

  ऐसे करें आवेदन

  आधिकारिक वेबसाइट esb.mp.gov.in पर जाएं।

  होम पेज पर अंग्रेजी के विकल्प को चुनें ।

  इसके बाद एक नया पेज खुलेगा।

  उस नए पेज पर ऑनलाइन फॉर्म – हाई स्कूल टीचर सेलेक्शन टेस्ट पर क्लिक करें।

  इसके बाद फॉर्म भरें ।

  अंतिम समय में भुगतान कर फार्म जमा करें।

  आवेदन पत्र का प्रिंट आउट ले लें।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button