मध्यप्रदेश

CM Shivraj Singh Chauhan: लाड़ली बहना योजना योग्यता में हुआ बदलाव इस बार केवल यह महिलाएं करें आवेदन!

CM Shivraj Singh Chauhan: लाड़ली बहना योजना योग्यता में हुआ बदलाव इस बार केवल यह महिलाएं करें आवेदन!

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहन योजना की शुरुआत की है जिससे महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है इस योजना के अंतर्गत बहनों को प्रतिमाह 1,000 रुपये की आर्थिक सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जाती है।

यदि आप मध्य प्रदेश में रहती हैं और इस योजना का लाभ उठाना चाहती हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं आवेदन 25 जुलाई से फिर से शुरू हो गए है।

अब तक इस योजना के लिए आवेदन नहीं किए गए बहनों के लिए भी यह सुनहरा मौका है मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने इस योजना के नियमों में काफी ढील दी है जिससे अधिक महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल सके वर्तमान समय में 1.25 करोड़ महिलाओं को योजना का लाभ मिल भी रहा है।

मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने महिलाओं की उम्र में बदलाव करने के फलस्वरूप लाडली बहना योजना को सुधारा है इसके अनुसार, अब सरकार 21 साल की महिलाओं को भी योजना का लाभ प्रदान कर रही है।

जनवरी 2023 से, 21 साल से ऊपर की महिलाएं सितंबर महीने से लाडली बहना योजना के तहत 1000 रुपये प्राप्त करेंगी पहले योजना का लाभ उन्हें 23 साल की उम्र के बाद मिलता था।

योजना के तहत, 21 से 60 साल तक की महिलाएं लाभान्वित हो रही हैं इसके अलावा, ट्रैक्टर रखने वाली महिलाएं भी योजना के पात्र लाभार्थियों की सूची में शामिल हो गई हैं।

लेकिन इस योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं को मध्य प्रदेश का निवासी होना जरूरी होगा। अगर वह अन्य राज्य की हैं तो उन्हें योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

लड़ली बहना योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज़

आवेदक का आधार कार्ड जो उनकी पहचान प्रमाणित करता है।

आवेदक की फोटो जो योजना के लिए उनकी पहचान और रिकॉर्ड में उपयोगी होती है।

बैंक खाते की डीटेल्स जिससे आवेदक को योजना के तहत वित्तीय सहायता प्राप्त करने में सहायता होती है।

मोबाइल नंबर जिससे सरकार या संबंधित अधिकारी आपसे संपर्क कर सकते हैं और आपको योजना से जुड़ी जानकारी मिल सके।

मूल निवास प्रमाण पत्र जो आपके वास्तविक निवास का सत्यापन करता है।

जन्म प्रमाण पत्र जो आपकी जन्म तिथि और नागरिकता को सत्यापित करता है।

ऐसे करें महिलाएं आवेदन 

लाडली बहना योजना के लिए आवेदन करने का तरीका अत्यंत सरल है  पात्र महिलाएं या बेटियों को पंचायत केंद्रों लेखपाल सचिव या प्रधान के पास जाना होगा और वहां से आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।

इस फॉर्म को भरकर संबंधित जगह पर जमा कर देना होगा इसके अलावा शिवराज सरकार राज्यभर में विशेष कैंप लगाएगी जिससे छूट योग्य पात्र महिलाएं भी फॉर्म प्राप्त कर सकेंगी।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button