मध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश में 70 हजार अतिथि शिक्षकों की भर्ती, आदेश जारी

मध्य प्रदेश में स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी खबर आ रही है। सरकार अगस्त 2024 तक करीब 70000 अतिथि शिक्षकों की भर्ती करने जा रही है। शासकीय शिक्षण निदेशालय ने अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आदेश भी जारी कर दिया है।

सरकारी स्कूलों में बड़ी संख्या में शिक्षकों के पद खाली पड़े हैं, वे पद भरे जायेंगे। अतिथि शिक्षकों का पारिश्रमिक स्थायी शिक्षकों की तुलना में बहुत कम है। ऐसे में सरकार के खजाने पर अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा। इसीलिए इतने बड़े पैमाने पर अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति की जा रही है।

मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में तीनों श्रेणियों में करीब 70,000 शिक्षकों के पद खाली हैं। शिक्षक जिसमें प्राथमिक शिक्षा सम्मिलित है। इसके बाद देखा जाए तो इसमें पांचवीं से बारहवीं कक्षा के शिक्षक भी शामिल हैं। क्योंकि इस बार बड़ी संख्या में सरकारी स्कूल भी खाली घोषित कर दिए गए हैं। उन्हें बंद किया जा रहा है और शिक्षकों को दूसरे स्कूलों में स्थानांतरित किया जा रहा है।

ये सभी रिक्त पद जीएफएमएस पोर्टल पर पोस्ट किए जाएंगे। शिक्षक चाहे कहीं भी रहे, वह अपनी योग्यता के आधार पर चुन सकता है कि उसका चयन किस स्कूल में हो। और इन अतिथि शिक्षकों का मानदेय हर माह की 7 तारीख को उनके बैंक खाते में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button