JEE Main 2025 के लिए एग्जाम पैटर्न में बदलाव की घोषणा, NTA ने जारी किया नोटिस

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (National Testing Agency) ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Main) 2025 के लिए परीक्षा पैटर्न में बदलाव की घोषणा की है। कोविड-19 महामारी के दौरान एक राहत उपाय के रूप में, गुरुवार को सेक्शन बी में वैकल्पिक प्रश्नों पर लिए गए निर्णय में प्रश्न प्रारूप को निलंबित कर दिया गया था। पहले, छात्रों को सेक्शन बी न्यूमेरिकल में प्रत्येक विषय से 10 में से 5 प्रश्न पूछने का विकल्प दिया गया था। यह फ्लेक्सीबल फॉर्मेट 2021 में महामारी से उत्पन्न व्यवधानों के अनुकूल होने के लिए पेश किया गया था। यह 2024 तक सफल रहा।

NTA (National Testing Agency) की आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी जानकारी दी गई है। अब सेक्शन बी में वैकल्पिक प्रश्न प्रारूप बंद कर दिया गया है। 2025 में JEE Main में प्रत्येक विषय में केवल 5 संख्यात्मक प्रश्न (Numerical questions) होंगे, जिसमें प्रत्येक प्रश्न का उत्तर देना अनिवार्य होगा।

NTA (National Testing Agency)  ने यह भी घोषणा की है कि JEE Main के पहले चरण के लिए आवेदन जल्द ही शुरू होंगे, जिसकी जानकारी NTA (National Testing Agency) की आधिकारिक वेबसाइट पर दी जाएगी। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होने पर परीक्षा पैटर्न में बदलाव की जानकारी भी दी जाएगी। हम आपको बता दें कि JEE I एक राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा है, जिसमें तीन भाग होते हैं: भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित। परीक्षा तीन घंटे तक चलती है और आपको कुल 90 प्रश्न हल करने होते हैं। सेक्शन बी में 10 संख्यात्मक प्रश्न (Numerical questions) हैं। अब संशोधित पैटर्न के अनुसार सभी 5 प्रश्न अनिवार्य होंगे।

छात्रों और उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नवीनतम अपडेट और नवीनतम परीक्षा पैटर्न के बारे में अधिक जानकारी के लिए NTA (National Testing Agency) की आधिकारिक वेबसाइट पर बने रहें। परीक्षा का कुल स्कोर 300 अंक है।

देखे NTA द्वारा जारी नोटिस Notice_20241017210007

Exit mobile version