मध्यप्रदेश

CM Shivraj Singh Chauhan: सीएम शिवराज की एक और सौगात इनको मिलेगा ₹2 लाख तक का लाभ!

CM Shivraj Singh Chauhan: सीएम शिवराज की एक और सौगात इनको मिलेगा ₹2 लाख तक का लाभ! 

मध्य प्रदेश सरकार की इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है इसके तहत इलाज के लिए 2 लाख रुपये तक की सहायता दी जाती है इसके अंतर्गत 20 बीमारियाँ शामिल हैं।

यदि आवेदक का परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा है तो वह इस योजना में आवेदन कर सकता है जिन आवेदकों के परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं है वे इस योजना के लिए पात्र हैं। यदि आप मध्य प्रदेश के मूल निवासी हैं तो आप इस योजना में आवेदन करने के पात्र हैं।

अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करने के पात्र हैं तो इसके बाद आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए जिनकी मदद से आप इस योजना के लिए आवेदन करेंगे इन जरूरी दस्तावेजों में मोबाइल नंबर, आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, निवास प्रमाण पत्र, बीपीएल राशन कार्ड आदि शामिल हैं।

यदि आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज हैं और आप इस योजना में ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने जिला कलेक्टर कार्यालय में जाना होगा आपको कार्यालय जाकर लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के नाम से आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।

आपको इस फॉर्म के साथ सभी विवरण भरने होंगे और सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने होंगे इसके बाद आपको यह फॉर्म उसी कार्यालय में जमा करना होगा जिस कार्यालय से आपने यह फॉर्म लिया था इसके बाद आवासीय बीपीएल और सिविल सर्जन प्रमाण पत्र कलेक्टर/अनुविभागीय मजिस्ट्रेट द्वारा जारी किया जाएगा राशि का भुगतान सचिव एसआईएस को आपका आवेदन पत्र भेजकर किया जाएगा।

इसके बाद आपके आवेदन पत्र को उप समिति की मंजूरी के लिए जांचा जाएगा जांच सही पाए जाने पर अंतिम मंजूरी दी जाती है इस प्रकार आपको इस योजना का लाभ मिलेगा।

मध्य प्रदेश राज्य बीमारी सहायता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा होम पेज पर आपको अप्लाई का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प का चयन करना होगा।

इसके बाद आपके सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा इसमें आपको सभी जरूरी जानकारी दर्ज करनी होगी और मांगे गए सभी दस्तावेज अपलोड करने होंगे इसके बाद आपको सबमिट करना होगा इस प्रकार आप आसानी से इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

समाचार

One Comment

  1. Tum Jo हजारों सालों साल यही है मेरी दुआ मुख्य मंत्री जी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button