Uncategorized

DA Hike : कर्मचारियों के लिए डीए में 4 फीसद की वृद्धि HRA में बढ़ोत्तरी खाते में बढ़ेगी राशि भुगतान के लिए करना होगा इंतजार!

DA Hike : कर्मचारियों के लिए डीए में 4 फीसद की वृद्धि HRA में बढ़ोत्तरी खाते में बढ़ेगी राशि भुगतान के लिए करना होगा इंतजार!

कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है उनके महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई है हालांकि इसके लिए आदेश जारी नहीं किए गए हैं ऐसे में कर्मचारियों को अगस्त महीने से इस वृद्धि का लाभ नहीं मिलेगा महंगाई भत्ता और अन्य भत्ते में वृद्धि की घोषणा के बावजूद कर्मचारियों को इसका लाभ लेने के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है।

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री द्वारा कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया गया उनके महंगाई भत्ते में अतिरिक्त 4 फीसद की वृद्धि की गई है इसके साथ ही हाउस रेंट अलाउंस में भी वृद्धि की गई है।

एचआरए को 9% से बढ़ाया गया है। 19 जुलाई को विधानसभा में 500000 शासकीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में अतिरिक्त वृद्धि की गई है इससे पहले छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 5 फीसद की वृद्धि की गई थी।

जिसके बाद उनके महंगाई भत्ता 33% से बढ़कर 38% हो गए थे इसके लिए आदेश जारी कर दिया गया ऐसे में अगस्त महीने से कर्मचारियों को 33% की बजाए 38% महंगाई भत्ते का लाभ मिलेगा।

हालांकि अतिरिक्त 4% महंगाई भत्ते की घोषणा के बावजूद इसके लिए आदेश जारी नहीं किए गए हैं जिसके बाद कर्मचारियों को 42% डीए का लाभ अगस्त महीने में नहीं मिल पाएगा।

इसके लिए कर्मचारियों को थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। माना जा रहा है कि अगस्त के वेतन के साथ सितंबर महीने से कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा।

कर्मचारियों के गृह भाड़ा भत्ता में बी श्रेणी के शहरों के लिए 9% और सी एवं अन्य श्रेणी के शहरों के लिए 6% की दर से HRA उपलब्ध कराया जाएगा।

बीते शुक्रवार को अनुपूरक बजट में डीए सहित अन्य भत्ते की घोषणा के बावजूद इसके लिए आदेश जारी नहीं किए गए हैं इसके बाद 500000 अधिकारी कर्मचारियों के वित्तीय बेनिफिट के लिए अब उन्हें इंतजार करना पड़ेगा।

दरअसल बिना महंगाई भत्ते और hra को शामिल किए जुलाई का पे बिल जमा कर दिया गया है मीडिया सूत्रों के मुताबिक जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ में

वित्तीय लाभ अगस्त के महीने के वेतन के साथ ही कर्मचारियों को उपलब्ध कराए जाएंगे जुलाई के साथ इसका लाभ नहीं मिल पाएगा दरअसल जुलाई के पे बिल तैयार किए जा चुके हैं।

महंगाई भत्ते में अतिरिक्त 4 फीसद वृद्धि के साथ ही संविदा कर्मचारियों के वेतन को भी बढ़ाया गया है संविदा कर्मचारियों के वेतन में 27% की वृद्धि की गई है

जबकि अन्य कर्मचारियों को भी 4000 रुपए मासिक की श्रम सम्मान राशि की घोषणा की गई है इसके अलावा अतिथि शिक्षकों को प्रति महीने 2000 रुपए अतिरिक्त मानदेय की भी घोषणा की गई थी।

साथ ही पटवारियों को 500 रुपए संसाधन के रूप में उपलब्ध कराए जाएंगे इसके अलावा पुलिसकर्मियों को 8000 रुपए का वार्षिक किट भत्ता उपलब्ध। कराया जाएगा।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button