मध्यप्रदेशराजनीति

MP Election 2023: कांग्रेस या BJP मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव में किसको लगेगा झटका CNX के सर्वे में साफ हुई तस्वीर!

MP Election 2023: कांग्रेस या BJP मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव में किसको लगेगा झटका CNX के सर्वे में साफ हुई तस्वीर!

साल 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं और इसके लिए अभी से सभी पार्टियों की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं बात मध्य प्रदेश की करें तो यहां पर लोकसभा की 29 सीटें हैं जिनमें से 28 पर बीजेपी का कब्जा है इसी बीच इंडिया टीवी-सीएनएक्स के सर्वे में ऐसे नतीजे आए जिन्होंने सबको हैरान कर के रख दिया सर्वे में जनता की राय लेने के बाद जो नतीजे सामने आए उसे अंदाजा लगाया जा रहा है।

कि इस बार सभी 28 सीटों पर कब्जा कायम रखने के लिए बीजेपी को थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है इस सर्वे में जनता से सवाल किया गया था कि अगर आज लोकसभा चुनाव होते हैं तो मध्य प्रदेश में किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी? इस सवाल के बाद जनता के जवाब के अनुसार।

बीजेपी को 51 प्रतिशत सीटें मिलती दिख रही हैं वहीं कांग्रेस को करीब 39 फीसदी सीटें मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है यानी दोनों पार्टियों के वोट परसेंट में 12 फीसदी का गैप हालांकि बीजेपी के लिए मुश्किल खड़ी करने वाली बात ये है कि इस ओपिनियन पोल में जनता की राय है कि बीजेपी को पिछली बार से कम सीटें मिलेंगी।

एमपी में क्षेत्रवार बीजेपी और कांग्रेस को कितनी सीटें

जानकारी के लिए बता दें एमपी की 29 लोकसभा सीटों में 28 सीटें अभी बीजेपी के पास हैं वहीं छिंदवाड़ा सीट से कांग्रेस नेता और कमलनाथ के बेटे नकुल नाथ सांसद हैं अगर क्षेत्रवार बात की जाए तो सर्वे के मुताबिक बघेलखंड की 8 में से 6 सीटों पर बीजेपी जीत सकती है।

जबकि 2 कांग्रेस को मिल सकती हैं वहीं भोपाल मंडल में तीनों सीटें पर बीजेपी क्लीन स्वीप कर सकती है जनता की राय के मुताबिक चंबल की 4 सीटों में से तीन बीजेपी को और एक सीट कांग्रेस को जाती दिख रही है

इसके अलावा महाकौशल रीजन में चार सीट बीजेपी और एक सीट कांग्रेस के पास तो मालवा में बीजेपी क्लीन स्वीप करती दिख रही है वहीं निमाड़ में भी चार सीटें बीजेपी और एक सीट कांग्रेस को मिल सकती है

बात सभी 29 सीटों की हो तो बीजेपी के 24 सीटें जीतने का अनुमान लगाया जा रहा है जो पिछली बार से चार कम हैं वही चार सीटें कांग्रेस के खाते में जाती दिख रही हैं जिससे कांग्रेस के पास कुल पांच सीटों का आंकड़ा बन रहा है।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button