Uncategorized

PM Kisan Yojana: 15वीं किस्त की इस खबर से फिर खिला किसान का चेहरा जानें क्या आया नया अपडेट!

PM Kisan Yojana: 15वीं किस्त की इस खबर से फिर खिला किसान का चेहरा जानें क्या आया नया अपडेट!

केंद्र में मोदी सरकार द्वारा हाल ही में दिए गए 2,000 करोड़ रुपये के बाद अब अगले की बात हो रही है अब सबके मन में यह सवाल है कि केंद्र सरकार अगली किस्त कब भेजेगी क्योंकि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लोगों को हर चार महीने में पैसा भेजा जाता है

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक किसानों को 2,000 रुपये की चार किस्तें भेजी जा चुकी हैं जो अब अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

सरकार ने किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए यह योजना शुरू की है। सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक इस योजना के दायरे में आने वाले किसानों की संख्या करीब 12 करोड़ है

जनकल्याणकारी योजना के तहत 6,000 रुपये का भुगतान 2,000 रुपये की तीन किस्तों में किया जाता है प्रत्येक किश्त के बीच का अंतराल चार महीने है।

यह योजना किसानों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से 2019 में शुरू की गई थी। जानकारी के लिए बता दें कि टाइम्सबुल.कॉम ने अन्य मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर यह कहानी प्रकाशित की है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना देशभर के करीब 12 करोड़ किसानों के लिए वरदान है। वैसे सरकार ने 27 जुलाई को जमा किये गये किस्त के पैसे में बड़ी संख्या में लापरवाह किसानों का पैसा रोक लिया है. वहीं सरकार ने अभी तक 15वीं किस्त भेजने के बारे में कुछ नहीं कहा है लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स अक्टूबर तक इसका दावा कर रही हैं

14वीं किस्त में कुल 8.5 करोड़ किसानों को 2,000 रुपये की किस्त का फायदा मिला. सरकार ने 27 जुलाई को योजना के दायरे में आने वाले किसानों के लिए 17,000 करोड़ रुपये जारी किए।

किसानों का बहुत सारा पैसा रोक लिया गया. जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं कराया था, उन्हें किस्त का लाभ नहीं दिया गया। इसलिए अगली किस्त से पहले यह काम पूरा कर लें।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button