बड़ी ख़बर

PM Mudra Loan Scheme 2023 : अब मिनटों में प्राप्त करें10 लाख तक का लोन फटाफट करें आवेदन!

PM Mudra Loan Yojana Apply Online 2023: देश के युवाओं में उद्यमशीलता और स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए सरकार पीएम मुद्रा ऋण योजना चला रही है। इस प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत, सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे गैर-कॉर्पोरेट व्यवसायों को शुरू करने और विस्तार करने के लिए 10 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान करती है। जिन लोगों ने इस योजना के तहत कर्ज लिया है, उन्होंने कर्ज चुकाने में अनुशासन दिखाया है। इस योजना के तहत, सरकार ने सात वर्षों में ऋण के रूप में 20.9 लाख करोड़ रुपये का वितरण किया है। यह जानकारी एक आरटीआई में सामने आई है।

ऑनलाइन Loan सुविधा

पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत छोटे दुकानदारों, फलों, खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों जैसे लघु उद्योगों के लिए ऋण की सुविधा उपलब्ध है। इस प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो और बिजनेस सर्टिफिकेट होना चाहिए। अगर आप मुद्रा लोन योजना के तहत ऑफलाइन लोन लेना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा। हम आपको बता दें कि कई बैंकों ने इस योजना के तहत लोन के लिए ऑनलाइन सुविधा भी दी है।

PM Mudra Loan Yojana Online Apply 2023

सबसे अहम बात यह है कि सात साल में इस पीएम मुद्रा लोन योजना के कर्ज का सिर्फ 3.38 फीसदी एनपीए है. वहीं, बैंकिंग क्षेत्र में कुल एनपीए की दर 5.97 प्रतिशत है। इस प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत 10 लाख रुपए का लोन आसानी से मिल जाता है और ब्याज दर भी सस्ती है। यदि ऋण का भुगतान समय पर किया जाता है तो ऋण की ब्याज दर भी माफ कर दी जाती है।

Types of PM Mudra Loan : तीन श्रेणियों में ऋण योजना

मुद्रा योजना के तहत उपलब्ध ऋण तीन श्रेणियों में आते हैं। शिशु ऋण, किशोर ऋण और तरुण ऋण इस योजना की तीन श्रेणियां हैं। बाल ऋण के साथ, आप अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 50,000 रुपये तक उधार ले सकते हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत किशोर लोन के तहत 50 हजार से 5 लाख रुपए तक का लोन मिलता है। वहीं पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत तरुण लोन के तहत 5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है.

Pradhan Mantri Mudra Yojana में ब्याज दर कितनी है

अगर आप पीएम शिशु मुद्रा लोन योजना के तहत लोन के लिए आवेदन करते हैं तो आपको गारंटर की जरूरत नहीं है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना शिशु मुद्रा ऋण योजना के तहत ऋण के लिए आवेदन करने के लिए किसी गारंटर की आवश्यकता नहीं है। इन दोनों लोन के लिए आपको किसी भी तरह का चार्ज नहीं देना होता है। हालांकि, पीएम मुद्रा लोन योजना के लिए अलग-अलग बैंकों के लोन की ब्याज दरें अलग-अलग हो सकती हैं।

PM Mudra Loan Yojana Update 2023

यह बैंक पर निर्भर करता है। इस लोन योजना के अंतर्गत 9 से 12 प्रतिशत प्रति वर्ष की ब्याज दर उपलब्ध है ! अगर आप मुद्रा योजना से लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी बैंक में जाना होगा। कई बैंकों ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत ऋण के लिए आवेदन करने के लिए ऑनलाइन सेवाएं भी प्रदान की हैं। अधिक जानकारी आप https://www.mudra.org.in/ पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। सभी पात्र व्यक्ति पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Quick & easy process for Apply Online Pradhan Mantri Mudra Yojana

1. इसके लिए सबसे पहले आपको Mudra.org.in पर जाना होगा।
2. उसके बाद मुद्रा योजना से जुड़े संबंधित बैंक का चयन करें। बैंक की वेबसाइट पर लॉग इन करें।
3. मुद्रा लोन अप्लाई ऑनलाइन टैब पर क्लिक करें।
4. मुद्रा ऋण फॉर्म खुल जाएगा।
5. फॉर्म भरने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
6. दस्तावेज अपलोड करने के बाद फॉर्म सबमिट करें।
7. सभी दस्तावेजों के सत्यापन के बाद ऋण स्वीकृत किया जाएगा।
8. हम आपको बता दें कि इस लोन योजना के तहत लोन मिलने में 7-10 दिन का समय लगता है।
9. यदि आपके पास कोई व्यवसाय योजना है, तो आप पीएम मुद्रा योजना के तहत ऋण लेकर अपनी निवेश यात्रा शुरू कर सकते हैं।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button