न्यूज

Ration Card Update: कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी सरकार द्वारा की गई घोषणा सन हो जाएंगे खुश!

Ration Card Update: कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी सरकार द्वारा की गई घोषणा सन हो जाएंगे खुश!

जम्मू राशन कार्ड का लाभ देश के लाखों लोगों को मिल रहा है। जिससे राशन कार्ड ग्राहकों को मुफ्त अनाज मिलता है। राशन कार्ड नियमों में भी समय-समय पर कई बदलाव होते रहते हैं। ऐसे में जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शनिवार को राज्य के गरीबों और वंचित वर्गों के लिए खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रधान मंत्री खाद्य अनुपूरक योजना (पीएम-एफएसएस) शुरू की। प्राथमिकता परिवार (अंत्योदय अन्न योजना) परिवार) को रियायती दर पर अतिरिक्त 10 किलो राशन देने की घोषणा की गई।

एलजी मनोज सिन्हा ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में प्राथमिकता वाले परिवारों को पहले से ही प्रति परिवार, प्रति सदस्य 4 किलो मुफ्त राशन दिया जा रहा है और उसके बाद प्रति परिवार 25 रुपये प्रति किलो की दर से अतिरिक्त 10 किलो राशन दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर में 14.32 लाख राशन कार्ड धारक हैं और 57,24,000 को पीएमएफएसएस के तहत लाभ मिलेगा। उन्होंने जानकारी देते हुए कहा, ‘9 रुपये (प्रति किलो) की रियायत है, अगर किसी परिवार में 4 सदस्य हैं तो उन्हें 16 किलो मुफ्त राशन और 10 किलो अतिरिक्त राशन रियायती दर पर दिया जाएगा. इससे सरकार को सालाना 1.80 करोड़ का खर्च आएगा।

राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने राशन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है। पहले यह समयसीमा 30 जून तक थी लेकिन अब इसे 30 सितंबर तक आगे बढ़ा दिया गया है, हम आपको बता दें राशन कार्ड से आधार कार्ड को अंत्योदय लाभार्थियों के लिए लिंक करना अनिवार्य होगा। यह पूरी प्रक्रिया पूर्णतः निःशुल्क है। इसे मुफ़्त में करने के लिए, आपको निकटतम संबंधित कार्यालय में जाना होगा।

समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button