जल संरक्षण के लिए 16 जून तक जिले भर में जारी रहेगा नमामि गंगे अभियान

0

Rewa News : विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून से 16 जून तक जिले भर में नमामि गंगे अभियान चलाया जा रहा है। अभियान का मुख्य उद्देश्य आम जनता के सहयोग से जल संरक्षण एवं संवर्धन के प्रयास करना है। इस संबंध में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. सौरभ सोनवणे ने बताया कि जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न सरकारी योजनाओं और निजी संसाधनों के तहत बड़ी संख्या में जल संरचनाओं का निर्माण किया गया है। इसमें तालाब, कुएं, बावड़ी, चेक डैम, स्टॉप डैम जैसी जल संरचनाएं शामिल हैं।

नमामि गंगे अभियान से करें जल संरक्षण

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक डॉ सोनवणे ने कहा कि जिले के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को पंचायत अधिकारियों और आम जनता की मदद से ऐसी जल संरचनाओं की पहचान करनी चाहिए। नमामि गंगे अभियान के तहत आवश्यक सुधार कर उन्हें जल संरक्षण के लिए सक्षम बनाएं। इस कार्य के लिए मनरेगा से सहायता दी जायेगी। इस कार्य में आम जनता का सहयोग लें। यदि तालाबों एवं स्टापडेमों में जल प्रवाह कम हो रहा हो तो जल भण्डारण की सफाई करें एवं नालियों का निर्माण करायें। ताकि पानी का बहाव पर्याप्त रहे।

जल प्रवाह की बाधाओं को हटा दें

वहीं तालाब की सुरक्षा के लिए स्थाई आउटलेट का निर्माण कराना सुनिश्चित करें। जलग्रहण क्षेत्रों में अवैध निर्माण और जल निकायों की निकासी के कारण जल प्रवाह में किसी भी बाधा को तुरंत हटा दें। नमामि गंगे अभियान में जल संरक्षण एवं संवर्धन के लिए चिन्हित तालाबों, बावड़ियों, स्टॉप डेम एवं अन्य जल संरचनाओं की सूची तत्काल प्रस्तुत करें। सूची में विकास खंडों और ग्राम पंचायतों के नाम, जल संरचनाओं का विवरण और जलभराव के कारणों का उल्लेख होना चाहिए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.